scriptMaize Benefits: बरसात के मौसम में खाएं गरमा गर्म भुट्टे, सेहत को मिलेंगे गजब के फायदे | Health benefits of eating maize in rainy season | Patrika News

Maize Benefits: बरसात के मौसम में खाएं गरमा गर्म भुट्टे, सेहत को मिलेंगे गजब के फायदे

locationनई दिल्लीPublished: Jul 16, 2022 03:34:22 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Maize Benefits: बरसात के मौसम में भुट्टे का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। भुट्टा एक सुपरफूड होता है। भुट्टा कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है, जो स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

Maize Benefits: बरसात के मौसम में खाएं गरमा गर्म भुट्टे, सेहत को मिलेंगे गजब के फायदे

Health benefits of eating maize in rainy season

Maize Benefits: बरसात के मौसम भुट्टा का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता हैं। हल्की बारिश में गरमा गरम भुट्टे का मजा लेना हर कोई पसंद करता हैं। भुट्टे का सेवन लोग कई प्रकार से करते है। लेकिन बारिश के मौसम में लोग भुने हुए भुट्टे का सेवन करना ज्यादा पसंद करते हैं। भुट्टे का सेवन करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। भुट्टा में प्रोटीन, विटामिन बी, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और जिंक जैसे पोषक तत्व के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। भुट्टे का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है। साथ ही ये हार्ट को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं बरसात के मौसम में भुट्टे खाने के फायदे के बारे मे
भुट्टे खाने के फायदे

1. हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद
हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भुट्टे का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। भुट्टे में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।
यह भी पढ़ें

हड्डियों को बनाना चाहते हैं मजबूत तो करें दही का सेवन, दूर रहेंगी कई बीमारियां

2. हार्ट को स्वस्थ बनाए रखने में फायदेमंद
हार्ट को स्वस्थ बनाए रखने के लिए भुट्टे का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। भुट्टे में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है, जो हार्ट को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही इसका सेवन करने से हार्ट से जुड़ी कई समस्याएं दूर रहती है। इसके अलावा, ये हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।
3. वजन कम करने में मदद में फायदेमंद
वजन कम करने के लिए भुट्टे का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। भुट्टे में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जिसकी वजह से पेट लम्बे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और भूख बहुत ही कम लगती है। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।
यह भी पढ़ें

खाली पेट अदरक खाने के है कमाल के फायदे, दूर होती है स्वास्थ्य से जुड़ी ये समस्याएं

4. हीमोग्लोबिन के लेवल बढ़ाने में फायदेमंद
शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल बढ़ाने के लिए भुट्टे का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। भुट्टे में आयरन की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर में कम हुए हीमोग्लोबिन के लेवल बढ़ाने में मदद करता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो