scriptHorse Gram Benefits: किडनी स्टोन के मरीजों के लिए वरदान है कुलथी की दाल, जानें इसके अन्य फायदे | Health benefits of horse gram for kidney stone patients | Patrika News
स्वास्थ्य

Horse Gram Benefits: किडनी स्टोन के मरीजों के लिए वरदान है कुलथी की दाल, जानें इसके अन्य फायदे

Horse Gram Benefits: कुलथी की दाल का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। कुलथी की दाल में कई सारे पोषक तत्वों के गुण पाए जाते हैं। कुलथी की दाल का सेवन करने से किडनी स्टोन की समस्या दूर हो सकती है।

नई दिल्लीJul 01, 2022 / 02:15 pm

Roshni Jaiswal

Horse Gram Benefits: किडनी स्टोन के मरीजों के लिए वरदान है कुलथी की दाल, जानें इसके अन्य फायदे

Health benefits of horse gram for kidney stone patients

Horse Gram Benefits: दाल का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। दाल में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। दाल कई तरह के होते हैं, लेकिन उनमें से एक कुलथी की दाल होता है। कुलथी की दाल का सेवन करने से सेहत को कई प्रकार के लाभ मिलते है। कुलथी की दाल को हॉर्स ग्राम के नाम से भी जाना जाता है। कई पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर कुलथी की दाल स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। किडनी स्टोन की समस्या को दूर करने के लिए कुलथी की दाल का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। कुलथी की दाल पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं कुलथी की दाल का सेवन करने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में
कुलथी के दाल के फायदे

किडनी स्टोन की समस्या को दूर करने में फायदेमंद
किडनी स्टोन की समस्या को दूर करने के लिए कुलथी की दाल का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि कुलथी की दाल का सेवन करने से छोटे-छोटे स्टोन आसानी से निकल जाते हैं। इसलिए आप नियमित रूप से कुलथी की दाल का पानी जरूर पिएं।
यह भी पढ़े: सेहत और स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद होता है पुदीने का पानी, गर्मियों में रोज करें इसका सेवन
पाचन को बेहतर बनाने में फायदेमंद
पाचन को बेहतर बनाने के लिए कुलथी की दाल का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि कुलथी की दाल में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है। साथ ही ये पाचन से जुड़ी समस्या को दूर करने में फायदेमंद होता है।
हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में फायदेमंद
हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए कुलथी की दाल का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि कुलथी की दाल में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं।
यह भी पढ़े: अखरोट खाने के है अनगिनत फायदे, कई बीमारियों को करता है दूर
डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद
डायबिटीज के मरीजों के लिए कुलथी की दाल का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि कुलथी की दाल में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करते हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Home / Health / Horse Gram Benefits: किडनी स्टोन के मरीजों के लिए वरदान है कुलथी की दाल, जानें इसके अन्य फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो