scripthealth benefits of moong daal moong daal ke swasthya laabh | Benefits of Moong Daal: जानिए मूंग दाल का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है | Patrika News

Benefits of Moong Daal: जानिए मूंग दाल का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है

Benefits of Moong Daal: दालों में सबसे पौष्टिक दाल, मूंग की होती है, इसमें विटामिन ए, बी, सी और ई की भरपूर मात्रा होती है। साथ ही पौटेशियम, आयरन, कैल्शियम की मात्रा भी मूंग में बहुत होती है। इसके सेवन से शरीर में कैलोरी भी बहुत नहीं बढ़ती है। दालों के बीच मूंग की दाल को स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

 

नई दिल्ली

Updated: November 13, 2021 11:19:07 am

नई दिल्ली। Benefits of Moong Dal: मूंग दाल खाने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं। मूंग दाल न सिर्फ स्वादिष्ट होती है बल्कि यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। दालों में सबसे पौष्टिक दाल, मूंग की होती है, इसमें विटामिन ए, बी, सी और ई की भरपूर मात्रा होती है। साथ ही पौटेशियम, आयरन, कैल्शियम की मात्रा भी मूंग में बहुत होती है। इसके सेवन से शरीर में कैलोरी भी बहुत नहीं बढ़ती है। इसके अलावा, इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीडायबिटिक गुण भी पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों को दूर करने में मददगार होते हैं। आमतौर पर इसे रोगियों के भोजन के तौर पर देखा जाता है क्योंकि ये बहुत जल्दी पच जाती है। इस दाल के सेवन से शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है। आइए जानते हैं मूंग दाल सेवन करने के फायदे।
Benefits of Moong Daal: जानिए मूंग दाल का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है
health benefits of moong daal moong daal ke swasthya laabh
मूंग दाल के फायदे

हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद :

यह रक्त प्रणाली में उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करती है। हरी मूंग का नियमित सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और धमनियों और नसों के लचीलेपन में सुधार करता है। यह रक्तचाप को भी नियंत्रित करता है। इसलिए, डायबिटीज के मरीजों को अपने आहार में हरी मूंग जरूर शामिल करनी चाहिए।
यह भी पढ़े: जानिए मेथी के फायदे, जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते है

वजन कम करने के लिए फायदेमंद :

वजन कम करने की चाह रखने वालों के लिए मूंगदाल का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें 100 से भी कम कैलोरी होती है और इसे खाने के बाद पेट भी लंबे समय तक भरा रहता है जिससे आप अतिरिक्त कैलोरी नहीं लेते।
स्ट्रेस से बचाने के लिए फायदेमंद :

मूंग दाल में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। साथ ही मूंग की दाल में कुछ फ्लेवोनॉयड्स पाए जाते हैं। ये गुण ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को दूर करने में हेल्‍प करते हैं। स्‍ट्रेस से बचने के लिए अपनी डाइट में दाल को शामिल करें।
इम्युनिटी बढ़ाने के लिए फायदेमंद :

मूंग दाल में इम्युनिटी के अनुकूल पोषक तत्व सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाते हैं और संक्रमण को दूर रखते हैं। हरी मूंग में मौजूद पोषक तत्वों में फोलेट, थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, पाइरिडोक्सिन, जिंक, मैग्नीशियम और कैल्शियम शामिल हैं जो इन्फ्लेमेशन को कम करने में मदद करते हैं।
यह भी पढ़े: जानिए सोयाबीन खाने के स्वास्थ्य लाभ के बारे में

कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने के लिए फायदेमंद :

हाई फाइबर का लेवल "खराब" एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में हेल्‍प करता है। यह कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकने के साथ ही इसके लेवल को कम करने में फायदेमंद होता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

मुंबई में INS रणवीर में धमाका, 3 नौसैनिक शहीद, कई घायल, दिए गए जांच के आदेशगोवा में कांग्रेस के साथ कोई गठबंधन नहीं, NCP शिवसेना के साथ मिलकर लड़ेगी चुनावAntrix-Devas deal पर बोली निर्मला सीतारमण, यूपीए सरकार की नाक के नीचे हुआ देश की सुरक्षा से खिलवाड़Delhi: 26 जनवरी पर बड़े आतंकी हमले का खतरा, IB ने जारी किया अलर्टपंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशनंदादेवी ट्रेन के एसी कोच में शॉर्ट सर्किट, धुआं निकलने से मचा हड़कंपRepulic Day Parade 2022: आजादी के 75 साल, 75 लड़ाकू विमान दिखाएंगे कमालLeopard: आदमखोर हुआ तेंदुआ, दो बच्चों को बनाया निवाला, वन विभाग ने दी सतर्क रहने की सलाह
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.