scripthealth benefits of nagfani in hindi nagfani ke swasthya laabh | Benefits of Nagfani: आइए जानते हैं नागफनी आपके स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक होता है | Patrika News

Benefits of Nagfani: आइए जानते हैं नागफनी आपके स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक होता है

Benefits of Nagfani: नागफनी कैलोरी में कम, अच्छी वसा से भरपूर और कोलेस्ट्रॉल में कम होने के साथ साथ कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का स्रोत है। नागफनी का छिलका काफी मोटा और कांटेदार होता है जिसे निकालने के बाद अंदर के भाग को खाया जाता है। अपने आहार में नागफनी को मिलाने से स्वास्थ्य को कई फायदे मिलते हैं।

नई दिल्ली

Updated: October 21, 2021 01:34:14 pm

नई दिल्ली। Home Remedies for Nagfani: नागफनी का पौधा कांटेदार होता है। इस पौधे को ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है। ये दिखने में काफी खूबसूरत और कांटेदार होता है। आपने यह भी देखा होगा कि कुछ घरों के आगे गमलों में कांटेदार पौधे भी लगे होते हैं। इसी कांटेदार पौधे का नागफनी है। लेकिन आप ये शायद ही जानते होंगे कि इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में भी किया जाता है।
Benefits of Nagfani: आइए जानते हैं नागफनी आपके स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक होता है
health benefits of nagfani in hindi nagfani ke swasthya laabh
कांटों से लिपटा यह पौधा कई आयुर्वेदिक औषधियों गुणों से भरपूर होता है। इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। नागफनी में कैल्शियम, पौटेशियम, मैगनीशियम, मैगनीज आदि शामिल होते है। नागफनी कैलोरी में कम, वसा से भरपूर, कोलेस्ट्रोल में कम होने के साथ कई तरह के पोषक तत्वों का स्त्रोत है। साथ ही यह फाइटोकेमिकल्स और पॉलीसेकेराइड्स से भी भरपूर होता है। तो आइए जानते है कि नागफनी के कौन-कौन से फायदे हैं।
नागफनी के फायदे

  1. नागफनी के पौधे में फाइटोकैमिकल और एंटीऑक्साइड गुण मौजूद होते है। यह बढ़ती उम्र के लक्षणों के खिलाफ एक अच्छा रक्षात्मक तंत्र है। सेलुलर चायपच के बाद मुक्त कण त्वचा पर रह जाते है जो आपकी त्वचा को प्रभावित करते है।
  2. शरीर में खून की कमी को दूर करने में भी नागफनी काफी फायदेमंद हो सकता है। नागफनी के पके हुए फलों में आयरन की प्रचुरता होती है। इस फल को खान से आपके शरीर में खून की कमी दूर हो सकती है।
  3. इस शक्तिशाली कैक्टस पत्ती की खनिज सामग्री में कैल्शियम का एक मामूली स्तर शामिल है, जो क्षतिग्रस्त होने के बाद मजबूत हड्डियों के निर्माण और हड्डियों की रिपेयर का एक अनिवार्य हिस्सा है।
  4. खाँसी और दम फूलने यानी दमा जैसे रोगों में नागफनी का प्रयोग काफी लाभदायक है। 10 मिली नागफनी के फल के रस में दोगुना मधु तथा 350 मिग्रा टंकण मिलाकर सेवन करें। इससे खाँसी और दम फूलने की परेशानी में लाभ होता है।
  5. डायबिटीज की समस्या से बचाव और इसे रोकने के लिए भी ये फायदेमंद हो सकते हैं। इसमें मौजूद फाइबर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। डायबिटीज की समस्या की रोकथाम के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
  6. सूजन की समस्या से ग्रसित लोगों के लिए भी नागफनी काफी फायदेमंद हो सकता है। इसकी पत्तियों से रस निकालकर आप अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे आपको काफी आराम मिल सकता है। इसके इस्तेमाल से गठिया, जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों में तनाव इत्यादि समस्यों को दूर किया जा सकता है।
  7. नागफनी में पेट को साफ करने का भी गुण होता है। 1-2 ग्राम नागफनी के फल के चूर्ण का सेवन करने से कब्ज समाप्त होती है और मल खुल कर आता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.