scriptBenefits of Nagfani: आइए जानते हैं नागफनी आपके स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक होता है | health benefits of nagfani in hindi nagfani ke swasthya laabh | Patrika News

Benefits of Nagfani: आइए जानते हैं नागफनी आपके स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक होता है

locationनई दिल्लीPublished: Oct 21, 2021 01:34:14 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Benefits of Nagfani: नागफनी कैलोरी में कम, अच्छी वसा से भरपूर और कोलेस्ट्रॉल में कम होने के साथ साथ कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का स्रोत है। नागफनी का छिलका काफी मोटा और कांटेदार होता है जिसे निकालने के बाद अंदर के भाग को खाया जाता है। अपने आहार में नागफनी को मिलाने से स्वास्थ्य को कई फायदे मिलते हैं।

Benefits of Nagfani: आइए जानते हैं नागफनी आपके स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक होता है

health benefits of nagfani in hindi nagfani ke swasthya laabh

नई दिल्ली। Home Remedies for Nagfani: नागफनी का पौधा कांटेदार होता है। इस पौधे को ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है। ये दिखने में काफी खूबसूरत और कांटेदार होता है। आपने यह भी देखा होगा कि कुछ घरों के आगे गमलों में कांटेदार पौधे भी लगे होते हैं। इसी कांटेदार पौधे का नागफनी है। लेकिन आप ये शायद ही जानते होंगे कि इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में भी किया जाता है।
कांटों से लिपटा यह पौधा कई आयुर्वेदिक औषधियों गुणों से भरपूर होता है। इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। नागफनी में कैल्शियम, पौटेशियम, मैगनीशियम, मैगनीज आदि शामिल होते है। नागफनी कैलोरी में कम, वसा से भरपूर, कोलेस्ट्रोल में कम होने के साथ कई तरह के पोषक तत्वों का स्त्रोत है। साथ ही यह फाइटोकेमिकल्स और पॉलीसेकेराइड्स से भी भरपूर होता है। तो आइए जानते है कि नागफनी के कौन-कौन से फायदे हैं।

नागफनी के फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो