scriptकिशमिश खाने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Raisins kismiss khane ke swasthya Laabh | Patrika News

किशमिश खाने के स्वास्थ्य लाभ

locationनई दिल्लीPublished: Dec 21, 2021 11:44:15 am

Submitted by:

Divya Kashyap

क्या आप जानते है किशमिश आपके सेहत के लिए कितना फायदेमंद है । आज के इस आर्टिकल में हम आपको किशमिश के फायदे बताने जा रहे हैं।

kismis_health_benifits

Health Benefits of Raisins kismiss khane ke swasthya Laabh

नई दिल्ली। किशमिश लैक्सटिव के रूप में कार्य करती है।नियमित रूप से किशमिश का उपयोग करने से आपका हाजमा ठीक रहता है। किशमिश को सुबह सुबह दूध के साथ लेना आपके शरीर और पाचन क्रिया दोनो के लिए अच्छा होता है । कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत होने के कारण किशमिश हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाती है। आज हम आपको बताने जा रहें हैं कैसे किशमिश आपके आपके सेहत के लिए लाभकारी है।
555kis_mis.jpg
एनिमिया को खत्म करें

किशमिश आपके बॉडी में ब्लड के लेवल को इनक्रीस करता है । यह एनीमिया को खत्म करने में सहायक होता है। किशमिश में फैट की मात्रा कम होती है जिसकी वजह से आपको किशमिश के जरिए केवल एनर्जी ही प्राप्त होता है। किशमिश में विटामिन ए, ए-बीटा कैरोटीन और ए-कैरोटीनॉइड होता है, जो आंखों के
लिए लाभकारी होता है।

कोलेस्ट्रोल न बनने दे
किशमिश आपके बॉडी में कोलेस्ट्रॉल नहीं बनने देते हैं । अगर आपको बार-बार कुछ खाने की आदत है तो आपके घर में किशमिश अवश्य होना चाहिए यह आपका सबसे सेहतमंद स्नेक्स बन सकता है।

कैंसर विरोधी
किशमिश अंगूर को धूप में सुखाकर बनता है । तो धूप की किरणों से प्राप्त फ्री रेडिकल कैंसर के समय आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं। किशमिश में यह प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है। तो किशमिश का सेवन कैंसर पीड़ित मरीज को अवश्य करना चाहिए।
किशमिश में पाए जाने वाले पोषक तत्व
किशमिश में प्रोटीन, फाइबर, आयरन, पोटेशियम, कॉपर, विटामिन-बी6 और मैंगनीज के साथ ही कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। किशमिश में पाए जाने वाले यह सभी जरूरी पोषक तत्वों की हमारे शरीर को आवश्यकता होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो