scriptTurai Benefits: तोरई कई बीमारियों के लिए है रामबाण इलाज, जानें इसके कमाल के फायदे | Health benefits of Ridge Gourd Turai khane ke fayde | Patrika News
स्वास्थ्य

Turai Benefits: तोरई कई बीमारियों के लिए है रामबाण इलाज, जानें इसके कमाल के फायदे

Turai Benefits: तोरई का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। तोरई के सारे पोषक तत्व के गुणों से भरपूर होता है, जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। तोरई का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

नई दिल्लीJul 22, 2022 / 07:23 pm

Roshni Jaiswal

Turai Benefits: तोरई कई बीमारियों के लिए है रामबाण इलाज, जानें इसके कमाल के फायदे

Health benefits of Ridge Gourd Turai khane ke fayde

Turai Benefits: गर्मियों के मौसम में तोरई की सब्जी का सबसे ज्यादा सेवन किया जाता है। तोरई का सेवन करने से सेहत को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। तोरई में पानी की मात्रा अधिक होती है। जिससे शरीर में पानी की कमी को पूरा किया जा सकता है। तोरई में विटामिन्स, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी जैसे पोषक तत्वों के गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करते है। तोरई वजन को कम करने में मदद करता है। साथ ही ये ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है। तो आइए जानते हैं तोरई का सेवन करने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में
तोरई खाने के फायदे

1. वजन कम करने में फायदेमंद
वजन कम करने के लिए तोरई का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि तोरई में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है और फाइबर भी भरपूर होता है, जो वजन कम करने में मदद करता है।
यह भी पढ़े: चीज से मिलते है ये अद्भुत फायदे, हड्डियों को मजबूत बनाने में होता है सहायक
2. आंखों के लिए फायदेमंद
आंखों के लिए तोरई का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि तोरई में विटामिंस भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही इसका सेवन करने आंखें स्वस्थ रहते हैं।
3. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद
ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए तोरई का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि तोरई में पेप्टाइड और एल्कलॉइड तत्व होते हैं, मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं। जिसकी वजह से इंसुलिन की मात्रा नियंत्रित किया जा सकता है।
यह भी पढ़े: हार्ट अटैक का खतरा कम करने में मददगार होती हैं ये सब्जियां, अपनी डाइट में जरूर करें शामिल
4. इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तोरई का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि तोरई में कई सारे पोषक तत्व के गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Home / Health / Turai Benefits: तोरई कई बीमारियों के लिए है रामबाण इलाज, जानें इसके कमाल के फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो