scriptHigh Cholesterol Foods: इन 5 चीजों में पाया जाता है भरपूर मात्रा में कोलेस्ट्रोल, ज्यादा मात्रा में करते हैं सेवन तो जल्द बना लें दूरी | high cholesterol foods you should must avoid | Patrika News

High Cholesterol Foods: इन 5 चीजों में पाया जाता है भरपूर मात्रा में कोलेस्ट्रोल, ज्यादा मात्रा में करते हैं सेवन तो जल्द बना लें दूरी

locationनई दिल्लीPublished: Apr 13, 2022 06:13:23 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Food In High Cholesterol: यदि शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो आपको हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बहुत ही ज्यादा होता है। ऐसे में आपको इस बात का खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए कि ज्यादा मात्रा में कोलेस्ट्रोल युक्त चीजों का सेवन न करें।
 

इन 5 चीजों में पाया जाता है भरपूर मात्रा में कोलेस्ट्रोल, ज्यादा मात्रा में करते हैं सेवन तो जल्द बना लें दूरी

High Cholesterol Foods

कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ने पर शरीर को अनेकों दिक्कतों का समाना करना पड़ता है। इसलिए ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जिसमें कि कोलेस्ट्रोल कि मात्रा सिमित हो क्योंकि कोलेस्ट्रॉल की मात्रा यदि ज्यादा हो जाती है तो व्यक्ति के बॉडी में अनेकों दिक्कतें हो सकती हैं। कोलेस्ट्रोल के बढ़ने से हार्ट अटैक, दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियां और आदि दिक्कतें हो सकती हैं। कोलेस्ट्रोल के बढ़ने का मुख्य कारणों कि बात करें तो डाइट इसमें अहम भूमिका निभाती है।
इसलिए आपको ऐसे फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए जिसमें कि कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होती है।
 
1.पनीर का सेवन: पनीर में प्रोटीन के साथ-साथ कैल्शियम की मात्रा भी भरपूर होती है। लेकिन ज्यादा मात्रा में इसका सेवन सेहत को नुकसान भी पंहुचा सकता है क्योंकि इसमें वसा की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है। इसलिए पनीर का सेवन लिमिटेड मात्रा में ही करें।
2.फ़ास्ट फ़ूड: फ़ास्ट फ़ूड की बात करें तो इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है। ज्यादा मात्रा में यदि आप पनीर का सेवन करते हैं तो आपको अनेकों समस्याओं का सामना करना पड़ता है। फ्राइड फ़ूड में आप फ्रेंच फ्राइज, पिज़्ज़ा का सेवन कर सकते हैं।
3.मक्खन: मक्खन का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। मक्खन में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है। इसलिए मक्खन का सेवन जरूर करें।

यह भी पढ़ें: आपकी हडि्डयां जानिए क्यों हो रही कमजोर? इन टिप्स से मजबूत करें बोन डेंसिटी
4.तेल-मसाले युक्त चीजों का सेवन: तेल या मसाले युक्त चीजों का सेवन यदि अधिक मात्रा में करते हैं तो ये बहुत ही ज्यादा नुक्सानदायक होता है। तेल व मसाले दोनों में ही कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है। इसलिए आपको तेल-मसाले युक्त चीजों का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। यदि आप स्पाइसी खाना पसंद करते हैं तो इस बात को ध्यान में रखिए कि स्पाइसी युक्त चीजों के ज्यादा मात्रा में सेवन से लिवर से लेकर पेट में दिक्कतें हो सकती हैं। इसलिए तेल-मसाले युक्त चीजों के सेवन को अवॉयड करें।

यह भी पढ़ें: बादाम का तेल स्किन ही नहीं, हार्ट से लेकर ब्लड शुगर तक को कंट्रोल करने में है मददगार
5.शुगर युक्त चीजें: शुगर युक्त चीजों का सेवन आपको ज्यादा मात्रा में करने से बचना चाहिए। शुगर एक्स्ट्रा फैट को बढ़ाता है और वहीं इसमें कैलोरी की मात्रा भी बहुत ही ज्यादा होती है। शुगर युक्त चीजों के ज्यादा मात्रा में सेवन से आपको डायबिटीज,ओबेसिटी, मानसिक रोग के जैसी अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो