scriptहैंगओवर ठीक करें यह घरेलू नुस्खा | Home Remedies for Hangover | Patrika News

हैंगओवर ठीक करें यह घरेलू नुस्खा

locationनई दिल्लीPublished: Oct 22, 2021 10:38:14 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

ज्यादा शराब पी लेने के बाद या फिर कोई भी एल्कोहलिक ड्रिंक लेने के बाद हैंगओवर की समस्या आम है। ऐसे में आपको इसके घरेलू नुस्खों के बारे में जरूर पता होना चाहिए। क्योंकि हमेशा हमारे पास हैंगओवर को ठीक करने वाली दवाई नहीं होती।

हैंगओवर ठीक करें यह घरेलू नुस्खा

Home Remedies for Hangover

नई दिल्ली। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं। हैंगओवर को ठीक करने के कुछ घरेलू नुस्खे।हैंगओवर होने पर आपको अजीब सा महसूस होता है। इसमें चक्‍कर आने के साथ ही किसी काम में मन न लगना आम बात है। लंबे समय तक हैंगओवर बने रहना खतरनाक भी हो सकता है। हैंगओवर में अक्‍सर सिर में दर्द, मितली आना, कमजोरी और मांसपेशियों में दर्द की शिकायत होती है। इसलिए जरूरी है कि हैंगओवर का जल्‍द से जल्‍द उपचार करके इसे दूर किया जाएं।
sick-woman-on-bed-home-260nw-413654482.jpg
फल है असरदार

हैंगओवर में फल खाने से आराम मिलता है। हैंगओवर में सेब और केले सबसे ज्‍यादा फायदेमंद है। चिकित्‍सकों के मुताबिक शराब का ज्‍यादा सेवन और खाली पेट होने पर हैंगओवर की परेशानी हो जाती है। ऐसे में सेब और केला खाने पर राहत मिलती है।

शहद का करें सेवन
शहद आसानी से मिल जाता है, यह हैंगओवर से छुटकारा पाने का आसान और सस्‍ता घरेलू उपाय है। शहद शरीर को अल्‍कोहल से होने वाले नुकसान के साथ ही हैंगओवर को भी कम करता है। चिकित्‍सकों का मानना है कि शराब पीने के एक से डेढ़ घंटे बाद 3-4 चम्‍मच शहद लेना फायदेमंद रहता है।

पुदीना

पुदीने की तरह दिखाई देने वाला पिपरमिंट बहुत ही लाभदायक जड़ी बूटी है। इसके पत्‍तों को चबाना या इसकी चाय पीने से हैंगओवर से छुटकारा मिलता है।


नींबू पानी
एक गिलास पानी में 4 निंबू के रस को में छोड़कर पीने से भी आपको हैंगओवर से जल्द मिलेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो