scriptFreckles : चेहरे पर नजर आ रही है झाइयां, तो इस तरह करें घरेलू उपाय से दूर | home remedies to freckles | Patrika News

Freckles : चेहरे पर नजर आ रही है झाइयां, तो इस तरह करें घरेलू उपाय से दूर

locationमुंबईPublished: Aug 13, 2021 07:11:21 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

Freckles : आप अपने चेहरे पर नजर आने वाली झाइयों को हमेशा के लिए दूर करना चाहती हैं। तो कुछ घरेलू उपाय अपनाएं। इससे आपको बहुत जल्दी फायदा मिलेगा।

Freckles

Freckles

ज्यादा देर धूप के संपर्क में रहने, हारमोंस में बदलाव आने, हाई ब्लड प्रेशर सहित अन्य समस्याओं के कारण चेहरे पर झाइयां हो जाती है। जिन्हें दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं। इन उपाय से आपके चेहरे पर नजर आने वाली झाइयां तो कम होगी ही सही। साथ ही चेहरे में ग्लो भी आ जाएगा।
यह करें उपाय –

-चेहरे पर नजर आ रही झाइयों को दूर करने के लिए आप टमाटर का रस निकालें और इसमें नींबू मिलाकर चेहरे पर लगाएं और करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। जब यह सूखने लगे तब इसे धो लें ।यह उपाय रोजाना इस्तेमाल करने से बहुत जल्दी फर्क नजर आएगा।
यह भी पढ़ें – एक जगह पर घंटों तक बैठे रहने से सेहत के साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है प्रभाव.

-चेहरे की झाइयों को हटाने के लिए आप शहद में नींबू का रस मिलाएं और इसे फेस पैक की तरह अपने चेहरे से लेकर गर्दन तक पर लगाएं और सूखने तक के लिए छोड़ दें। जिसके बाद चेहरे को अच्छे से धोएं।
यह भी पढ़ें – चेहरे से व्हाइट हेड्स हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय.

नींबू के रस और खीरे का रस मिलाकर पेस्ट की तरह तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। जब यह सुख जाए या 20 मिनट बाद इसे सादे पानी से धो लें। इससे चेहरे पर नजर आ रही झाइयां दूर होगी और चेहरे पर ग्लो नजर आएगा।
यह भी पढ़ें – काफी का अधिक सेवन सेहत के लिए नहीं फायदेमंद, जानिए क्या है कारण.

-चेहरे पर नजर आ रही झाइयों को दूर करने के लिए कच्चे आलू का रस भी लगा सकते हैं। इससे भी बहुत जल्दी फायदा होगा।
यह भी पढ़ें – सलाद और जूस के रूप में करें गाजर का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद.

-उड़द की दाल को पीसकर पाउडर बनाएं और इस में दही मिलाकर एक स्मूथ पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद स्क्रब करते हुए हटाए। इससे आपके चेहरे की झाइयां बहुत जल्दी दूर होगी।
-आप घर पर बेसन, हल्दी, जैतून का तेल मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे से लेकर गर्दन तक पर लगाएं और इसे छोड़ दें। जब यह सुख जाए तब इसे ठंडे पानी से धोएं। इससे चेहरे पर नजर आ रही झाइयां दूर होंगी।
टमाटर और संतरे के गूदे में पपीता और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद चेहरा धोएं।

एलोवेरा और ग्रीन टी दोनों को एक साथ मिक्स कर चेहरे पर लगाएं और जब यह सूखने लगे तब इसे नॉर्मल पानी से धोकर चेहरा साफ करें।
उक्त उपाय करने से आपको किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी। लेकिन चेहरे से झाइयां हटाने के साथ ही चेहरे पर ग्लो भी आएगा। क्योंकि यह सभी चीजें प्राकृतिक है। इनसे किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो