scriptHealth Tips: गले की खराश में फायदेमंद है नमक के पानी से गरारे करना, अपनाएं यह तरीका | How to do Salt Water Gargle in Sore Throat | Patrika News

Health Tips: गले की खराश में फायदेमंद है नमक के पानी से गरारे करना, अपनाएं यह तरीका

locationनई दिल्लीPublished: Oct 28, 2021 05:59:01 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Health Tips: नमक के पानी के गरारे को वायरस और बैक्टीरिया को रोकने, मुंह तथा गले में संक्रमण की संभावना को कम करने और कुछ मामलों में सूजन से राहत देने के लिए मूल्यवान माना गया है।

sore_throat.jpg

नई दिल्ली। Health Tips: नमक के पानी से गरारे करना एक आसान, सुरक्षित और किफायती घरेलू उपाय है। क्योंकि इसमें अधिक मेहनत और समय भी नहीं लगता है। केवल 2 अवयव नमक और पानी आवश्यक होते हैं। इसका उपयोग अक्सर गले में खराश, वायरल श्वसन संक्रमण जैसे सर्दी, या साइनस संक्रमण के साथ एलर्जी या अन्य हल्के मुद्दों के लिए भी भी किया जाता है। संक्रमण से राहत दिलाने में नमक के पानी से गरारे करना फायदेमंद हो सकता है।

इस उपचार को 6 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के उपयोग करने अथवा जिस किसी को भी आसानी से गरारे करना आता है, उनके लिए सुरक्षित माना गया है। चूंकि यह एक प्राकृतिक, किफायती और सुविधापूर्ण उपचार भी है, इसलिए इसे कुछ बीमारियों के लिए एक मानक घरेलू उपचार माना जाता है। गले की खराश में तो यह एक प्रभावी उपाय है। आइए जानते हैं कि किस तरह नमक के पानी के गरारे करने से गले की खराश में आराम मिलता है तथा इसे करने के तरीके के बारे में…

salt_water_gargle.jpg

हालांकि यह एक पुराना घरेलू उपचार है, फिर भी चिकित्सकों द्वारा गले के दर्द के लिए खारे पानी से गरारे करने की सलाह दी जाती है। खराश होने पर लोगों को गले में दर्द तथा सूजन जैसी परेशानियां महसूस होने लगती है। जिसके कारण खाने-पीने में दिक्कत होने लगती है। गले की खराश के पीछे के कारणों में वायरल तथा बैक्टीरियल इंफेक्शन, सर्दी-जुकाम आदि शामिल हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

कई बार इस समस्या से परेशान होने पर तथा इससे निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह की दवाइयों का सेवन भी करते हैं। परंतु दवाइयां लेने के अलावा घर पर नमक के पानी के गरारे करके भी गले की खराश को कम किया जा सकता है। इससे आपको जल्द आराम भी मिल जाता है।

कैसे तैयार करें-
एक बर्तन में एक कप पानी लेकर उसे हल्का गुनगुना करें और पानी में चुटकी भर नमक मिलाएं। गरारे करने के लिए गर्म पानी ठंडे की तुलना में खराश में अधिक आराम पहुंचाता है। इसके अलावा गर्म पानी नमक को पानी में आसानी से घुलने में भी मदद करता है। यदि आप महीन आयोडीन या टेबल सॉल्ट के स्थान पर मोटे समुद्री नमक का उपयोग कर रहे हैं, तो नमक का घोल आदर्श हो सकता है। वैसे आप नमक के पानी से गरारे करने के लिए किसी भी तरह के नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

salt_water.jpg

गरारे कैसे करें-
अपने गले के पिछले हिस्से में नमक के पानी को लेकर जब तक आप संभाल सकें तब तक पानी से गरारे करें। उसके बाद पानी को मुंह में चारों ओर घुमाएं। और फिर कुल्ला करने के बाद इसे सिंक में थूक दें। हालांकि से निकला भी जा सकता है परंतु यदि आप दिन में कई बार मुंह धोते और कुल्ला करते हैं, तो बहुत अधिक नमक का पानी निगलने से यह आपको डिहाइड्रेट कर सकता है। क्योंकि बहुत अधिक नमक का पानी पीने से कैल्शियम की कमी और उच्च रक्तचाप जैसे स्वास्थ्य जोखिम भी हो सकते हैं। इसलिए प्रतिदिन कम से कम दो बार गरारे करने की सलाह दी जाती है।

dental_health.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो