scriptHypertension Drinks: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से रहते हैं परेशान तो डाइट में शामिल कर सकते हैं इन ड्रिंक्स को | Hypertension Drinks: drink daily to control blood pressure | Patrika News

Hypertension Drinks: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से रहते हैं परेशान तो डाइट में शामिल कर सकते हैं इन ड्रिंक्स को

locationनई दिल्लीPublished: Sep 13, 2021 05:56:09 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Hypertension Drinks: आज कल की लाइफस्टाइल को देखते हुए हाइपरटेंशन टेंशन एक आम बीमारी बनती जा रही है। इसलिए आज हम इन ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से लाभ मिल सकता है।

Hypertension Drinks

Hypertension Drinks

नई दिल्ली। Hypertension Drinks: लोगों कि लाइफस्टाइल को देखते हुए आजकल हाइपरटेंशन एक आम बीमारी बन गई है। लेकिन ये बीमारी बेहद ही खतरनाक होती है। इसके लक्षण को अभी भी आसानी से जाना नहीं जा सकता है। इसलिए इस बीमारी को साइलेंट किलर के नाम से भी जाना जाता है। यदि आप इस से बचकर रहना चाहते हैं। तो अपनी लाइफस्टाइल में बेहद बदलाव लेकर आने की जरूरत होती है। रोजाना व्यायाम करना,वॉक करना, खाने-पीने का बेहद ध्यान रखना आदि।
आज हम आपको इन आसान से बन जाने वाले ड्रिंक्स के बारे में भी बताएंगे जिनके सेवन से ब्लड प्रेशर को नियंत्रण करने में मदद मिल सकती है। साथ ही साथ ये सेहत को भी फायदा पहुँचाएगा।
Hypertension Drinks: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से रहते हैं परेशान तो डाइट में शामिल कर सकते हैं इन ड्रिंक्स को
मेथी वाटर
मेथी के फायदों के बारे में तो आप सभी अच्छे से जानते ही हैं। ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। मेथी के पानी की बात की जाए तो इसमें फाइबर की सही मात्रा पाई जाती है। जो आपके ब्लड प्प्रेशर को कंट्रोल में रखने में फायदेमंद साबित होगी। आप रोजाना खाली पेट मेथी का पानी पी सकते हैं। ये आपके लिए लाभदायक साबित होगी।

चुकंदर का जूस
चुकंदर वजन कम करने में बहुत ही लाभदायक माना जाता है। साथ ही साथ ये ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखने में फायदेमंद साबित होता है। चुकंदर में नाइट्रेट की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखती है। यदि आपको भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है चुकंदर का सेवन रोजाना जरूर करें।
लेमन वाटर
नींबू विटामिन सी का अच्छा सोर्स होता है। विटामिन सी शरीर को रेडिकल्स फ्री रखने में मददगार साबित होता है। साथ ही साथ इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे जरूरी तत्त्व भी पाए जाते हैं। लेमन वाटर का सेवन ब्लड प्रेशर को काबू में रखने के लिए फायदेमंद साबित होता है। आप लेमन वाटर को रोजाना खाली पेट सेवन कर सकते हैं।

अनार का जूस
अनार शरीर में खून को बढ़ाने का काम करता है। अनार में बहुत सारे विटामिन्स पाए जाते हैं। ये विटामिन सी और फॉलेट का अच्छा सोर्स होता है। अनार के जूस का सेवन हार्ट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसी के साथ ये हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने में भी फायदेमंद माना जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो