scriptOral Problem: मुंह से आती है बदबू तो करें ये उपाय | If the smell comes from the mouth, do this remedy | Patrika News
स्वास्थ्य

Oral Problem: मुंह से आती है बदबू तो करें ये उपाय

मुंह की दुर्गंध या सांसों की बदबू गंभीर समस्या है इसके लिए कुछ घरेलू नुस्खे अपनाने और खानपान में बदलाव करने से फायदा होता है।

जयपुरSep 28, 2019 / 03:19 pm

Jitendra Rangey

कारगर उपाय :
सोने से पहले कुल्ला (Rinse before bedtime): आधा चम्मच नमक आधे गिलास पानी में मिलाकर कुल्ला करें। पानी में नींबू का रस मिलाकर भी कुल्ला कर सकते हैं।
पर्याप्त पानी पीएं (Drink enough water): पानी ज्यादा पीएं। हमारे मुंह में पानी या लार की कमी से बैक्टीरिया मुंह में पनपते हैं। पानी पीने से मुंह में लार बढ़ती है, जिससे ऑक्सीजन का स्तर भी बढ़ता है और मुंह में बैक्टीरिया नहीं पनपते।
इन्हें चबाने पर होगा फायदा
रात में भोजन के बाद सूरजमुखी के बीज या पुदीने की पत्तियां चबाएं। अमरूद की पत्तियां भी चबा सकते हंै।
विटामिन-सी डाइट लें: सिट्रस एसिड युक्त फल मुंह में बैक्टीरिया पनपने से रोकते हैं। चेरी, स्ट्रॉबेरी, नींबू, संतरा आदि खा सकते हैं।
दही फायदेमंद (Yogurt beneficial) : दही खाने से सल्फाइट पदार्थ कम बनता है जिससे सांस की बदबू दूर होती है। बिना चीनी वाला दही लाभकारी है। चीनी से बैक्टीरिया बढ़ते हैं।
हेलिटोसिस रोग
हेलिटोसिस यानी सांस की बदबू, बैक्टीरिया और भोजन से मिलकर शुरू होती है। दांत, जीभ और मसूढ़ों की सफाई नियमित करें। क्योंकि मुंह से दुर्गंध आने की एक वजह यह भी है।

Home / Health / Oral Problem: मुंह से आती है बदबू तो करें ये उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो