scriptयूरिक एसिड कंट्रोल करना है तो इस तरह करें खीरा ककड़ी का सेवन, मिलेगा लाभ | If uric acid is to be controlled then consume cucumber cucumber in this way, you will get benefits | Patrika News
स्वास्थ्य

यूरिक एसिड कंट्रोल करना है तो इस तरह करें खीरा ककड़ी का सेवन, मिलेगा लाभ

यूरिक एसिड कंट्रोल करना है तो इस तरह करें खीरा ककड़ी का सेवन, मिलेगा लाभ

मुंबईApr 18, 2021 / 09:02 pm

Subodh Tripathi

शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाने के कारण व्यक्ति को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। उन्हें उठने बैठने से लेकर चलने फिरने तक में दिक्कत आती है। इसलिए हर कोई यह चाहता है कि उनका यूरिक एसिड कंट्रोल में रहे और अगर वह बढ़ जाता है, तो वे उसे कम करना चाहते हैं। इसीलिए हम आज आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे। जिससे आपका यूरिक एसिड कंट्रोल में रहे।
यूरिक एसिड कंट्रोल में रखने के लिए आप खीरा ककड़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बाजार में आसानी से मिल भी जाता है और इसका सेवन शरीर के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि खीरा में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है और इसमें विटामिन ए, बी1, सी, डी, पोटेशियम, फास्फोरस, आयरन जैसे कई तत्व होते हैं।जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में काफी मददगार होते हैं। इससे शरीर की सूजन और अकड़न के साथ जोड़ों के दर्द से भी छुटकारा मिल जाता है।
आपको यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए रोजाना खाली पेट एक गिलास खीरे का जूस पीना चाहिए।जिससे काफी लाभ होता है। इसका जूस तैयार करने के लिए आप खीरे को काटकर ग्राइंडर में पीस लें और इसमें स्वाद अनुसार पुदीना और नमक भी डाल सकते हैं। आपको यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए रोजाना खाली पेट एक गिलास खीरे का जूस पीना चाहिए। जिससे काफी लाभ होता है। यह जूस तैयार करने के लिए आप खीरे को काटकर ग्राइंडर में पीस लें और इसमें चाहे तो स्वाद अनुसार पुदीना, सेंधा नमक, नींबू का रस भी डाल सकते हैं और इसका आप सलाद के रूप में भी सेवन कर सकते हैं।

Home / Health / यूरिक एसिड कंट्रोल करना है तो इस तरह करें खीरा ककड़ी का सेवन, मिलेगा लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो