scriptसांस फूलने की समस्या से परेशान हैं तो आज से ही शुरू करें यह घरेलू उपाय | If you are troubled by the problem of shortness of breath, then start this home remedy from today | Patrika News

सांस फूलने की समस्या से परेशान हैं तो आज से ही शुरू करें यह घरेलू उपाय

locationमुंबईPublished: May 06, 2021 09:30:39 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

सांस फूलने की समस्या से परेशान हैं तो आज से ही शुरू करें यह घरेलू उपाय

सांस फूलने की समस्या से परेशान हैं तो आज से ही शुरू करें यह घरेलू उपाय

सांस फूलने की समस्या से परेशान हैं तो आज से ही शुरू करें यह घरेलू उपाय

थोड़ी देर चलने या कुछ काम करते ही सांस फूलने लगती है। तो यह समस्या आपके लिए खतरनाक हो सकती है। दरअसल, कई लोगों को ऐसी समस्या होती है। सीढ़ियां चढ़ना, उतरना, कोई भी छोटा मोटा काम करना, या थोड़ा बहुत कहीं जाने आने में ही सांस फूलने लग जाती है। ऐसे में आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है।
कई लोग इस प्रकार की समस्या का सामना करते हैं। क्योंकि यह समस्या कई लोगों को मोटापे के कारण, तो कई को अस्थमा, दिल की बीमारी, कैंसर, टीवी, कमजोरी या अन्य कारण से हो सकती है। लेकिन इस पर समय रहते ध्यान देना चाहिए और अपना चेकअप कराना चाहिए। इसी के साथ हम आपको कुछ घरेलू उपाय भी बता रहे हैं।
जिन लोगों को थोड़ा सा ही कोई गतिविधि करते ही सांस फूलने लगती है। तो उन्हें पेट से गहरी सांस लेना चाहिए। लेट कर अपने दोनों हाथों को पेट पर रखें और नाक से गहरी सांस लें, फिर पेट को फुलाते हुए अपने फेफड़ों में हवा भरने की कोशिश करें। इसके बाद मुंह से सांस लें और फेफड़े की हवा को बाहर निकाले।।इस प्रक्रिया को 10 मिनट तक करना चाहिए। इससे आपको धीरे-धीरे राहत मिलने लगेगी।
जिन लोगों को सांस फूलने की समस्या है। उनके लिए काफी बहुत फायदेमंद होती है। क्योंकि कैफीन सांस की नली में मौजूद मांसपेशियों को रिलैक्स करती है। ऐसे में आप काफी का सेवन करेंगे। तो आपके लिए फायदेमंद होगा।
अदरक का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के साथ ही आपकी सांस की नली में बैक्टीरिया उत्पन्न करने वाले वायरस से लड़ने में मदद करता है।
आपको सांस लेने की समस्या है। तो आप धूम्रपान या नशे का सेवन भी बंद करें और साथ ही आपको कुछ ऐसे व्यायाम करना चाहिए। जिससे आपका श्वसन तंत्र मजबूत हो।

यह उपाय हमने सामान्य जानकारी के आधार पर बताए हैं। लेकिन अगर आपको सांस फूलने की समस्या है। तो आप चिकित्सक से भी सलाह लें। इसके बाद आप प्रशिक्षित योग गुरु से सलाह लेकर योग प्राणायाम करें।ताकि आपको इस समस्या से आराम मिले।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो