scriptमुंह में हो गए छाले तो आज से ही शुरू करें यह उपाय, 3 दिन में मिलेगा आराम | If you have blisters in your mouth, start this remedy from today, you will get rest in 3 days | Patrika News
स्वास्थ्य

मुंह में हो गए छाले तो आज से ही शुरू करें यह उपाय, 3 दिन में मिलेगा आराम

मुंह में हो गए छाले तो आज से ही शुरू करें यह उपाय, 3 दिन में मिलेगा आराम

Apr 19, 2021 / 06:08 pm

Subodh Tripathi

,,कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के चलते वीकेंड लॉकडाउन के दूसरे दिन शहर की कलक्ट्रेट रोड पर पसरा सन्नाटा,

मुंह में हो गए छाले तो आज से ही शुरू करें यह उपाय, 3 दिन में मिलेगा आराम,अब तक 65 महिला अंतरिक्ष यात्रियों ने स्पेस में गाड़े हैं झंडे,अब तक 65 महिला अंतरिक्ष यात्रियों ने स्पेस में गाड़े हैं झंडे,मुंह में हो गए छाले तो आज से ही शुरू करें यह उपाय, 3 दिन में मिलेगा आराम,मुंह में हो गए छाले तो आज से ही शुरू करें यह उपाय, 3 दिन में मिलेगा आराम, शास्त्री अस्पताल सुपेला पहुंचे। यहा का भी उन्होंने निरीक्षन किया। यहाँ पेसेंट के लिए 56 बेड की व्यवस्था है। साथ ही ऑक्सीजन की भी पर्याप्त व्यवस्था है कि नही।इसकी भी जानकारी ली। डॉक्टरों को क्या मदद चाहिए।इस विषय पर डॉक्टरों से चर्चा किए साथ ही डॉक्टरो का हौसला बढ़ाया।,श्रीगंगानगर में रविवार कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के चलते वीकेंड लॉकडाउन के दूसरे दिन शहर की कलक्ट्रेट रोड पर पसरा सन्नाटा। -राजेन्द्रपालसिंह निक्का,मुंह में हो गए छाले तो आज से ही शुरू करें यह उपाय, 3 दिन में मिलेगा आराम

गर्मी के मौसम में मुंह में छाले होने की समस्या आम हो जाती है। कुछ गर्मी के कारण तो कुछ खानपान में हुई गड़बड़ी के कारण भी मुंह में छाले हो जाते हैं। छाले होने के कारण व्यक्ति काफी परेशान हो जाता है। क्योंकि छालों के कारण ना खाने की बनती है ना पीने की बनती है। ऊपर से छाले जलन भी करते हैं। इसलिए आपको कुछ घरेलू उपाय करने होंगे। जिससे छालों में तुरंत आराम मिलेगा।
मुंह के छालों को दूर करने के लिए आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। इससे आपको छाले में आराम मिलेगा। इसके लिए आपको घर में उपयोग होने वाली सामग्री ही इस्तेमाल करनी है। इससे आपको ज्यादा खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
इलायची मुंह और जीभ के छालों को दूर करने के लिए काफी मददगार होती है। हरी इलायची मुंह की गर्मी को दूर करती है। इससे छाले जल्द ठीक होते हैं। इसलिए आप इलायची को पीस लें और फिर इसे शहद में मिलाएं। यह मिश्रण अपने छालों पर लगाएं और इसे काफी देर तक रहने दें। जब आपको कुछ खाना हो या अन्य काम हो तो फिर कुल्ला कर लें।
छाले की समस्या को दूर करने के लिए नारियल पानी भी काफी मददगार होता है। यह आपके पेट की गर्मी को दूर करता है। जिससे छालों से निजात मिलती है। नारियल का पानी सेवन करने से आपको गर्मी में ठंडक का एहसास भी होता है और यह आपके शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद है।
छालों को दूर करने के लिए आप एलोवेरा जेल का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा जेल छालों पर लगाएं और कुछ समय रखने के बाद सादे पानी से कुल्ला कर लें।
हल्दी में एंटीबैक्टीरियल तत्व होते हैं। जो मुंह के छालों को दूर करने में काफी लाभदायक होते हैं। आपके मुंह में छाले हो गए हैं। तो आप हल्दी को पानी में उबालें और फिर इस पानी से कुल्ला करें। इससे आपके मुंह के छाले कम होंगे और दर्द से भी निजात मिलेगी।
मुंह के छालों को दूर करने के लिए तुलसी के पत्ते भी काफी मददगार होते हैं। तुलसी के पत्तों को बारीक पीसकर पेस्ट जैसा बना लें और इसे छालों पर लगाएं, इससे जल्दी कम होंगे।
इस प्रकार उक्त घरेलू उपाय करने से आपको किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। लेकिन आप रोजाना यह उपयोग करेंगे, तो 2 से 3 दिन में निश्चित ही आप के छाले कम पड़ जाएंगे।

Hindi News/ Health / मुंह में हो गए छाले तो आज से ही शुरू करें यह उपाय, 3 दिन में मिलेगा आराम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो