script

वजन को करना चाहते हैं कम तो इन विटामिन्स को करें अपने रोजाना कि डाइट में शामिल

locationनई दिल्लीPublished: Jan 19, 2022 10:59:09 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

यदि आप भी वजन को कम करने कि सोंच रहे हैं तो इन विटामिन्स को आप रोजाना कि डाइट में शामिल कर सकते हैं,इनके सेवन से आप स्वस्थ भी रहेंगें वहीं यदि आप वजन को कम करने कि सोंच रहे हैं तो भी ये मददगार साबित होंगें।

वजन को करना चाहते हैं कम तो इन विटामिन्स को करें अपने रोजाना कि डाइट में शामिल

weight lose tips

आजकल कि लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि शरीर में कोई न कोई परेशानी बनी ही रहती है,वहीं लोग अपने शरीर के ऊपर ध्यान नहीं दे पाते हैं,ऐसे में उनके वेट का बढ़ना तय होता है,इसलिए यदि आप भी वेट को कम करना चाहते हैं और वहीं स्वस्थ भी रहना चाहते हैं तो प्रॉपर डाइट रूटीन को फॉलो कर सकते हैं। वहीं इन विटामिन्स युक्त चीजों को डाइट में शामिल करने से आप स्वस्थ भी रहेंगें और आपका वजन भी कम हो जाएगा। इसलिए जानते हैं कि वजन को कम करने में आप अपने डाइट में कौन-कौन से विटामिन्स को शामिल कर सकते हैं।
विटामिन सी
विटामिन सी से होने वाले फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगें,विटामिन सी सेहत को स्वस्थ बना के रखने में बहुत ही ज्यादा मददगार होता है,इसके सेवन से वहीं न केवल आप स्वस्थ रहते हैं बल्कि ये बालों कि ग्रोथ से लेकर स्किन तक के लिए अच्छा माना जाता है। विटामिन सी वहीं वेट कम करने में भी मददगार होता है,इससे युक्त चीजों के सेवन से आपका वजन धीरे-धीरे कम हो जाता है। क्योंकि इनमें कई तरीके के एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए आप संतरा,अंगूर,बेरी के जैसी अन्य चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं।
विटामिन बी
विटामिन बी की बात करें तो ये आपके सेहत को स्वस्थ बना के रखने में बहुत ही ज्यादा मददगार होता है,विटामिन बी युक्त चीजों के भरपूर मात्रा में सेवन से आपके पेट से जुड़ी कई दिक्कतें भी दूर होती हैं,वहीं यदि आप वजन को कम करना चाहते हैं और मोटापे से मुक्ति पाना चाहते हैं तो विटामिन बी युक्त चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं, इनके सेवन से आपके पेट में जमी एक्स्ट्रा फैट धीरे-धीरे कम होना शुरू हो जाती है। इसलिए विटामिन बी युक्त चीजों में आप बीन्स,पत्ता गोभी,अंडे,हरी-पत्तेदार सब्जियों के जैसे कई सारे पोषक तत्वों को शामिल कर सकते हैं।
विटामिन बी 12
वेट कम करने के लिए विटामिन बी 12 बहुत ही ज्यादा मददगार होता है,इसके सेवन से आपका वेट वहीं कम होता जाता है वहीं ये बॉडी में नसों की मजबूती के लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है, यदि आप वजन को कम करने कि सोंच रहे हैं तो भी विटामिन बी 12 का सेवन बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है, विटामिन बी 12 युक्त चीजों के सेवन से आपके वेट कम होने में मदद मिलती है। इससे युक्त चीजों के सेवन में आप अंडे,डेयरी प्रोडक्ट,पत्तेदार सब्जियों को डाइट में शामिल कर सकते हैं।
विटामिन डी
विटामिन डी शरीर को कई फायदे पहुंचाता है,इसका भरपूर मात्रा में सेवन हड्डियों के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा माना जाता है। वहीं यदि वजन कम करना चाहते हैं तो भी विटामिन डी युक्त चीजों को आप डाइट में शामिल कर सकते हैं, विटामिन डी के मुख्य सोर्स की बात करें तो इसका मुख्य सूर्य की रोशनी है। इसलिए आपको रोजाना धूप में कुछ समय जरूर व्यततीत करना चाहिए,वहीं आप विटामिन डी युक्त चीजों को डाइट में शामिल करते हैं।
यह भी पढ़ें: लेमन टी पीने से सेहत को होते हैं अनेको फायदे

ट्रेंडिंग वीडियो