scriptinclude these vitamins in your diet to lose weight fast | वजन को करना चाहते हैं कम तो इन विटामिन्स को करें अपने रोजाना कि डाइट में शामिल | Patrika News

वजन को करना चाहते हैं कम तो इन विटामिन्स को करें अपने रोजाना कि डाइट में शामिल

यदि आप भी वजन को कम करने कि सोंच रहे हैं तो इन विटामिन्स को आप रोजाना कि डाइट में शामिल कर सकते हैं,इनके सेवन से आप स्वस्थ भी रहेंगें वहीं यदि आप वजन को कम करने कि सोंच रहे हैं तो भी ये मददगार साबित होंगें।

नई दिल्ली

Published: January 19, 2022 10:59:09 am

आजकल कि लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि शरीर में कोई न कोई परेशानी बनी ही रहती है,वहीं लोग अपने शरीर के ऊपर ध्यान नहीं दे पाते हैं,ऐसे में उनके वेट का बढ़ना तय होता है,इसलिए यदि आप भी वेट को कम करना चाहते हैं और वहीं स्वस्थ भी रहना चाहते हैं तो प्रॉपर डाइट रूटीन को फॉलो कर सकते हैं। वहीं इन विटामिन्स युक्त चीजों को डाइट में शामिल करने से आप स्वस्थ भी रहेंगें और आपका वजन भी कम हो जाएगा। इसलिए जानते हैं कि वजन को कम करने में आप अपने डाइट में कौन-कौन से विटामिन्स को शामिल कर सकते हैं।
वजन को करना चाहते हैं कम तो इन विटामिन्स को करें अपने रोजाना कि डाइट में शामिल
weight lose tips
विटामिन सी
विटामिन सी से होने वाले फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगें,विटामिन सी सेहत को स्वस्थ बना के रखने में बहुत ही ज्यादा मददगार होता है,इसके सेवन से वहीं न केवल आप स्वस्थ रहते हैं बल्कि ये बालों कि ग्रोथ से लेकर स्किन तक के लिए अच्छा माना जाता है। विटामिन सी वहीं वेट कम करने में भी मददगार होता है,इससे युक्त चीजों के सेवन से आपका वजन धीरे-धीरे कम हो जाता है। क्योंकि इनमें कई तरीके के एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए आप संतरा,अंगूर,बेरी के जैसी अन्य चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं।
विटामिन बी
विटामिन बी की बात करें तो ये आपके सेहत को स्वस्थ बना के रखने में बहुत ही ज्यादा मददगार होता है,विटामिन बी युक्त चीजों के भरपूर मात्रा में सेवन से आपके पेट से जुड़ी कई दिक्कतें भी दूर होती हैं,वहीं यदि आप वजन को कम करना चाहते हैं और मोटापे से मुक्ति पाना चाहते हैं तो विटामिन बी युक्त चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं, इनके सेवन से आपके पेट में जमी एक्स्ट्रा फैट धीरे-धीरे कम होना शुरू हो जाती है। इसलिए विटामिन बी युक्त चीजों में आप बीन्स,पत्ता गोभी,अंडे,हरी-पत्तेदार सब्जियों के जैसे कई सारे पोषक तत्वों को शामिल कर सकते हैं।
विटामिन बी 12
वेट कम करने के लिए विटामिन बी 12 बहुत ही ज्यादा मददगार होता है,इसके सेवन से आपका वेट वहीं कम होता जाता है वहीं ये बॉडी में नसों की मजबूती के लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है, यदि आप वजन को कम करने कि सोंच रहे हैं तो भी विटामिन बी 12 का सेवन बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है, विटामिन बी 12 युक्त चीजों के सेवन से आपके वेट कम होने में मदद मिलती है। इससे युक्त चीजों के सेवन में आप अंडे,डेयरी प्रोडक्ट,पत्तेदार सब्जियों को डाइट में शामिल कर सकते हैं।
विटामिन डी
विटामिन डी शरीर को कई फायदे पहुंचाता है,इसका भरपूर मात्रा में सेवन हड्डियों के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा माना जाता है। वहीं यदि वजन कम करना चाहते हैं तो भी विटामिन डी युक्त चीजों को आप डाइट में शामिल कर सकते हैं, विटामिन डी के मुख्य सोर्स की बात करें तो इसका मुख्य सूर्य की रोशनी है। इसलिए आपको रोजाना धूप में कुछ समय जरूर व्यततीत करना चाहिए,वहीं आप विटामिन डी युक्त चीजों को डाइट में शामिल करते हैं।
यह भी पढ़ें: लेमन टी पीने से सेहत को होते हैं अनेको फायदे

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद बीजेपी की बैठक आज, देवेंद्र फडणवीस करेंगे बड़ी घोषणाMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे के बाद भी संजय राउत के हौसले बुलंद, बोले-हम अपने दम पर फिर सत्ता में करेंगे वापसीMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में फिर बनेगी बीजेपी की सरकार, देवेंद्र फडणवीस 1 जुलाई को ले सकते है सीएम पद की शपथजम्मू-कश्मीर: बालटाल से अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना, पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी का करेंगे दर्शनपटना के हथुआ मार्केट में लगी भीषण आग, कई दुकानें जलकर खाक, करोड़ों का नुकसानWeather Update: दिल्ली-एनसीआर में मानसून की दस्तक, IMD ने जारी किया आंधी-तूफान का अलर्टउदयपुर मर्डर : आरोपियों के घर से जब्त की सामग्री, चार और संदिग्ध हिरासत मेंसीएम गहलोत का बयान, 'अपराधी किसी भी धर्म या संप्रदाय का हो, बख्शेंगे नहीं'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.