scriptHealth Tips : खाना खाते ही नहीं करें इन चीजों का सेवन, सेहत के लिए नहीं फायदेमंद | Keep these things in mind after having a meal | Patrika News

Health Tips : खाना खाते ही नहीं करें इन चीजों का सेवन, सेहत के लिए नहीं फायदेमंद

locationमुंबईPublished: Sep 05, 2021 12:01:27 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

Health Tips : खाना खाने के बाद आपको कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होता है।

Health Tips

Health Tips

सेहतमंद रहने के लिए आपको कुछ बातों पर विशेष ध्यान देना होता है। ऐसा आपको खाना खाने के बाद करना है। खाना खाने के तुरंत बाद आप यह कुछ आदतों से बचें। क्योंकि उनसे शरीर को नुकसान हो सकता है। आइए जानते हैं वह कौन सी चीजें हैं। जिन्हें खाना खाने के बाद नहीं करना चाहिए।
धूम्रपान नहीं करें –

खाना खाने के बाद आपको धूम्रपान नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं होता है। इससे कैंसर की संभावना भी बढ़ जाती है। इसलिए जहां तक हो सके खाना खाने के बाद किसी प्रकार का नशा और स्मोकिंग नहीं करना चाहिए।
नहीं करें स्नान-

खाना खाने के तुरन्त बाद आपको नहाना भी नहीं चाहिए। ऐसा करने से आप का पाचन तंत्र गड़बड़ हो जाता है। इसलिए आप भोजन करने के बाद तुरंत नहीं नहाए।
चाय कॉफी का सेवन नहीं करें –

कुछ लोगों की आदत होती है कि सुबह और शाम दोनों समय भोजन करने के बाद चाय कॉफी का सेवन करते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए। खाना खाने के बाद चाय कॉफी का सेवन आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता है। इससे पाचन तंत्र भी गड़बड़ होता है।
नहीं करें फलों का सेवन-

कई लोग भोजन करने के बाद फल खाते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। फल खाने का सही समय होता है। आप फल आप खाली पेट खाएंगे। तो आपको ज्यादा फायदेमंद रहेगा। क्योंकि खाना खाने के बाद वैसे ही पेट भर जाता है। पेट भरने के बाद आप फलों का सेवन करते हैं । तो वह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होता।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो