scriptथोड़ा चलने पर भी दुखती हैं टांगें तो जानिए वजह, तुरंत आराम दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे | legs hurt when walking, know the reasons, and home remedies | Patrika News

थोड़ा चलने पर भी दुखती हैं टांगें तो जानिए वजह, तुरंत आराम दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

Published: Mar 20, 2022 09:50:14 am

Submitted by:

Ritu Singh

Home Remedies for Legs Pain: क्या आपको थोड़ा सा चलने पर भी पैरों में दर्द होने लगता है या ऐसा महसूस होता है कि आपकी टांगे भारी हो गईं है और चलने में दिक्कत हो रही है। तो आपको इसके पीछे की वजह जरूर जाननी चाहिए। साथ ही यहां आपको तुरंत आराम दिलाने वाले कुछ घरेलू नुस्खे भी बतांएगे।

causes_of_foot_pain.jpg
पैरों में मरोड़, जलन या सुन होना कई बार थोड़ा सा चल कर भी होने लगे तो इसे बिलकुल भी नजरअंदाज न करें। ये लक्षण बताता है कि आपके पैर कमजोरी का शिकार हैं। कमजोर पैर आपके थोड़ा चलने से ही ऐसा अहसास दिलाएंगे कि आप बहुत चल चुके हैं। मांसपेश‍ियों में दर्द, ऐंठन या फटन पैरों की कमजोरी का लक्षण हैं।
टांगों की कमजोरी क्या है वजह
पैर के मांसपेशियों में ऐंठन, फटन या चुभन होने की वजह पैरों की कमजोरी का है, लेकिन ये कमजोरी होती क्यों है यह जानना जरूरी है। कई बार शरीर में विटामिन्स कमी के चलते भी पैरो में हमेशा थकान, दर्द और चुभन बनी रहती है। खास कर विटामिन डी की कमी के चलते ऐसा होता है। इसके अलावा थकान, सुन्नता, मरोड़, मांसपेशियों में ऐंठन, सूजन, जलन और चुभन का कारण और क्या हो सकता है चलिए जानें।
टांगों के कमजोर होने के अन्य कारण

टांगों की कमजोरी दूर करने के घरेलू उपाय

1. रेगुलर एक्सरसाइज
टांगों में दर्द का बना रहने का एक बड़ा कारण एक्सरसाइज की कमी है। अगर लगातार आप बैठे रहते हैं या लेटे रहने के आदि हैं तो धीरे-धीरे आपके पैर कमजोर होने लगेंगे। पैर में दर्द होने पर आप घर में ही एक्सरसाइज करें, तो आपके पैर की कमजोरी आसानी से दूर हो सकती है।
2. पानी की कमी
खुद को फिट रखने के लिए जरूरी है कि पानी की कमी शरीर में न होने पाए। शरीर में पानी की कमी से मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या को बढ़ा देती है।
3. मसाज करें

दर्द में पैरों पर मसाज करना बहुत ही फायदेमंद होगा। किसी भी तेल को गर्म करके उससे पैरों की मालिश करें, तो आपके पैर में खून का संचालन सही तरीके से हो सकता है। मालिश करने से पैरों का सूजन और दर्द आसानी से कम हो सकता हैं।
4. विटामिन डी का करें सेवन
हड्डियों को मजबूत बनाने में कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन डी का होना भी बेहद जरूरी होता है। विटामिन डी की कमी से पैरों की हड्डियां कमजोर हो सकती है। यदि आप सुबह की धूप में कुछ देर बैठे या संतरा, दूध या ऐसे अनाज इसमें विटामिन डी पाया जाता है। उसका सेवन करें, तो आपके पैरों की समस्या आपकी बहुत हद तक दूर हो सकती है।
5. एप्पल साइडर सिरका यूज करें
सेब में कैल्‍शियम, पोटैशियम, मैग्निशियम और विटामिन बी जैसे अनेकों पोषक तत्व पाए जाते हैं। यदि आप सेब का सिरका एक गिलास गर्म पानी में डालकर पिएं, तो आपके पैरों की मांसपेशियां काफी मजबूत हो सकती है।
(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सभी जानकारियां सूचनात्मक उद्देश्य से लिखी गई हैं। इनमें से किसी भी सलाह पर अमल करने या किसी तरीके को अपनाने का फैसला आपका व्यक्तिगत निर्णय होगा। किसी भी निष्कर्ष तक पहुंचने से पहले कृपया किसी विशेषज्ञ से परामर्श जरूर करें।)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो