script

मानसिक स्वास्थ्य: जानिए इस क्रिया के बारे में जो चिंता और अवसाद को कम करने में प्रभावी उपचार हो सकता है

locationनई दिल्लीPublished: Jan 17, 2022 09:57:46 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

युवा लोगों के मानसिक स्वास्थ्य के आसपास की स्थिति को सुधारने के लिए किए जाने वाले कार्यों के बारे में जागरूकता बढ़ रही है। मानसिक स्वास्थ्य दान और एक्सप्रेस द्वारा चलाए जा रहे अभियान इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर ध्यान आकर्षित करने में मदद कर रहे हैं। हालांकि, ऐसा कुछ है जो एक अध्ययन कहता है कि मानसिक स्वास्थ्य में निर्णायक रूप से सुधार हो सकता है।

मानसिक स्वास्थ्य: जानिए इस क्रिया के बारे में जो चिंता और अवसाद को कम करने में प्रभावी उपचार हो सकता है

mental health

जब 2020 में महामारी शुरू हुई, तो कम ही लोगों ने महसूस किया कि इसका प्रभाव कितना विनाशकारी होगा। कम ही लोग जानते थे कि यह किस हद तक अर्थव्यवस्थाओं, देशों और परिवारों में दरार डालेगा। कम ही लोग जानते थे कि इसका सभी आयु वर्ग के लोगों पर क्या प्रभाव पड़ेगा। कम से कम सभी युवा।
जबकि वृद्ध लोगों के शरीर पर इस बीमारी का अधिक प्रभाव पड़ा है, युवा लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर इसका विनाशकारी प्रभाव पड़ा है।
हाल के महीनों में, यंगमाइंड्स जैसे चैरिटी के अध्ययनों से पता चला है कि कैसे अधिक से अधिक युवा लोग चिंता और अवसाद जैसी मानसिक स्थितियों का विकास कर रहे हैं।
नतीजतन, अधिक से अधिक युवा इन स्थितियों के लिए इलाज की मांग कर रहे हैं।
हालांकि, प्रतीक्षा सूची हर समय लंबी होती जा रही है, कुछ लोगों को इलाज के लिए हफ्तों तक इंतजार करना पड़ता है।
जब वह उपचार अंततः पेश किया जाता है, तो कभी-कभी दुखद रूप से बहुत देर हो जाती है।
इसके बावजूद, एक ऐसा उपचार है जो युवा लोग कर सकते हैं जो मुफ़्त और उपयोग में आसान है।

व्यायाम
अध्ययन, गोथेनबर्ग में किया गया और जर्नल ऑफ अफेक्टिव डिसऑर्डर में प्रकाशित हुआ, जिसमें पाया गया कि “निर्देशित व्यायाम हस्तक्षेप प्राथमिक देखभाल रोगियों में चिंता सिंड्रोम के साथ चिंता के कम लक्षणों से जुड़ा था।” इसलिए आपको रोजाना व्यायाम जरूर करना चाहिए ताकि आप स्वस्थ तो रहे ही वहीं आपकी मानसिक स्वास्थ्य भी स्वस्थ बनी रहे। वहीं व्यायाम बढ़ते उम्र के लोगों के साथ-साथ कम उम्र के लोगों को भी जरूर करना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो