scriptPistachio is very beneficial in summer, eating every day will strengthen bones | गर्मी में बहुत फायदेमंद है पिस्ता, रोजाना खाने से मजबूत होगी हड्डियां | Patrika News

गर्मी में बहुत फायदेमंद है पिस्ता, रोजाना खाने से मजबूत होगी हड्डियां

गर्मी में बहुत फायदेमंद है पिस्ता, रोजाना खाने से मजबूत होगी हड्डियां

मुंबई

Published: April 10, 2021 06:46:25 pm

वैसे तो सभी ड्राई फ्रूट्स शरीर को फायदा करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है, गर्मी के मौसम में पिस्ता खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह आपको कई बीमारियों से बचाता है। साथ ही डायबिटीज को भी कंट्रोल करता है। आज हम आपको पिस्ता से होने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं।
पिस्ता
पिस्ता
जानकारी के अनुसार डॉयफ्रूट में मोनूअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, मैग्निशियम, कैलशियम, पोटैशियम, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और प्रोटीन होते हैं। इसका उपयोग गर्मी के दिनों में बहुत फायदेमंद होता है।चिकित्सक भी इसकी सलाह देते हैं।

पिस्ता का उपयोग गर्मी में करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है। इसे दूध में मिलाकर भी खा सकते हैं।
वजन कम करने में भी पिस्ता काफी सहायक होता है। इसमें फैटी एसिड होता है। जो वजन कम करने में आपकी मदद करता है।

पिस्ते में कैल्शियम होता है। इसी के साथ उसमें विटामिन, पोटेशियम, मैग्नीशियम भी रहता है। इस कारण यह आपके शरीर की हड्डियों को मजबूत करने में भी काफी सहायक रहता है। इसे रोजाना खाना चाहिए।
जिस व्यक्ति का पाचन तंत्र बेहतर नहीं है। उन्हें पिस्ता खाना चाहिए। पिस्ता का सुबह-सुबह सेवन करने से आपका पाचन तंत्र मजबूत रहेगा।

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी पिस्ता फायदेमंद होता है। क्योंकि वह मीठी चीज का सेवन नहीं कर सकते हैं। लेकिन पिस्ता खा सकते हैं। यह डायबिटीज कंट्रोल करता है। इससे खून का लेवल भी कंट्रोल में रहता है। वैसे तो पिस्ता खाने से किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता है, उल्टा फायदा ही रहता है। लेकिन फिर भी अगर आपको कोई परेशानी है। तो आप चिकित्सक से भी सलाह ले सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022: यूपी चुनाव से पहले मुलायम कुनबे में सेंध, अपर्णा यादव ने ज्वाइन की बीजेपीकेशव मौर्य की चुनौती स्वीकार, अखिलेश पहली बार लड़ेंगे विधानसभा चुनाव, आजमगढ के गोपालपुर से ठोकेंगे तालकोरोना के नए मामलों में भारी उछाल, 24 घंटे में 2.82 लाख से ज्यादा केस, 441 ने तोड़ा दम5G से विमानों को खतरा? Air India ने अमरीका जाने वाली कई उड़ानें रद्द कीPM मोदी की मौजूदगी में BJP केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, फाइनल किए जाएंगे UP, उत्तराखंड, गोवा और पंजाब के उम्मीदवारों के नामबिपिन रावत के भाई कर्नल विजय रावत बीजेपी में होंगे शामिल, उत्तराखंड से लड़ सकते हैं चुनावगोवा में अमित पालेकर होंगे 'आप' का सीएम चेहरा, अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलानNEET Counselling 2021: राउंड 1 के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, ऐसे करें आवेदन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.