scriptचेहरे पर नजर आ रहे अनचाहे बालों को ऐसे करे हमेशा के लिए दूर | Remove unwanted hair on your face like this forever | Patrika News

चेहरे पर नजर आ रहे अनचाहे बालों को ऐसे करे हमेशा के लिए दूर

locationमुंबईPublished: May 15, 2021 08:37:15 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

चेहरे पर नजर आ रहे अनचाहे बालों को ऐसे करें हमेशा के लिए दूर

,,,

चेहरे पर नजर आ रहे अनचाहे बालों को ऐसे करे हमेशा के लिए दूर,पाॅवर हाउस के मुख्य मार्केट में दुकानें खुलने की शिकायत पर आज जोन 03 आयुक्त प्रीति सिंह राजस्व विभाग की टीम, छावनी थाना का बल और बटालियन के जवान के साथ मार्केट पहुंचे और पैदल सभी तरफ घूम-घूम कर निरीक्षण किए जिसमें कुछ दुकानें अनावश्यक रूप से खुली पाई गई,,भिलाई के टीकाकरण केंद्रों में 111897 लोग लगवा चुके है कोविड का टीका, कुछ ही दिनों में इस उम्र के व्यक्तियों के टीका लगाने का आंकड़ा लाखों पार टीकाकरण अभियान में बढ़-चढ़कर ले रहे हैं हिस्सा,चेहरे पर नजर आ रहे अनचाहे बालों को ऐसे करे हमेशा के लिए दूर

चेहरे पर नजर आने वाले अनचाहे बाल आपकी खूबसूरती को प्रभावित कर देते हैं। क्योंकि वह लिप्स के ऊपर भी मूंछ की तरह नजर आते हैं। तो कई बार गालों पर भी कुछ बाल दिखते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे। जिसकी सहायता से आप चेहरे पर नजर आने वाले अनचाहे बालों को हटा सकते हैं।
अक्सर लड़कियां अनचाहे बालों को हटाने के लिए कभी वैक्सिंग तो कभी थ्रेडिंग का सहारा लेती है। लेकिन फिर कुछ समय बाद यह बाल वापस आ जाते है। लेकिन फिर कुछ दिन बाद येे बाल फिर आ जाते है। यह बाल कभी लिप्स के नीचे दाढ़ी में भी नजर आते हैं। इसलिए आप कुछ ऐसे प्राकृतिक उबटन भी तैयार कर सकते हैं। जिससे कि यह बाल हमेशा के लिए आने बंद हो जाए।
चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए आप घर में ही उबटन तैयार कर सकती हैं। इसके लिए चंदन पाउडर, संतरे के छिलके का पाउडर, हरे मूंग का पाउडर और गुलाब जल और नींबू का रस सभी को एक साथ मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। जिससे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक इसे लगा रहने दें। इसके बाद जब यह सूख जाए, तो उंगलियों को चेहरे पर धीरे-धीरे घुमाते हुए उबटन हटाए। इससे अनचाहे बाल हटाने लगेंगे।
नींबू का उबटन घर में तैयार करने के लिए आप नींबू का रस, 500 ग्राम चीनी लें। अब आप चीनी को नींबू का रस मिलाकर एक बर्तन में तब तक गर्म करें, जब तक कि यह पेस्ट गाढ़ा ना नजर आने लगे। अब इस रस को आंच से उतारकर ग्लिसरीन मिला दें। इस मिश्रण को अनचाहे बाल हटाने के लिए होंठ के ऊपर लगाकर पट्टी की मदद से खींचकर निकाल सकते हैं।
अनचाहे बालों को हटाने के लिए आप ओट्स और कलौंजी का भी स्क्रब बना सकते हैं। इसके लिए आप कच्चा दूध, कलौंजी के कुछ बीज, शहद और ओट्स का पाउडर ले। इसे स्क्रब बनाने के लिए कलौंजी को दूध में 10 मिनट तक भिगोकर रखें। इसके बाद कलौंजी के बीज जब मुलायम हो जाए, तो इसमें ओट्स पाउडर और शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं और यह पेस्ट अपने चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए , तो इसे हल्के हाथ से स्क्रब करते हुए हटाए। ऐसा सप्ताह में एक से दो बार करने पर आपके चेहरे से अनचाहे बाल हटने लगेंगे।
यह उपाय हमने आपको सामान्य जानकारी के आधार पर बताएं है। अगर आपको किसी प्रकार की परेशानी या समस्या है। तो आप चिकित्सक से भी सलाह ले सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो