scriptSide Effects Of Raw Rice:कच्चे चावल का करते हैं सेवन तो हो जाइए सावधान, सेहत को हो सकते हैं ये 4 बड़े नुकसान | side effects of eating raw rice kacche chawal khane ke nuksan | Patrika News

Side Effects Of Raw Rice:कच्चे चावल का करते हैं सेवन तो हो जाइए सावधान, सेहत को हो सकते हैं ये 4 बड़े नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: May 02, 2022 09:53:09 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Side Effects Of Raw Rice: कच्चे चावल का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदेह होता है, बहुत से लोग इसे स्वादिष्ट समझ कर खाना पसंद करते हैं, लेकिन इसके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।
 

:कच्चे चावल का करते हैं सेवन तो हो जाइए सावधान, सेहत को हो सकते हैं ये 4 बड़े नुकसान

Side Effects Of Raw Rice

Side Effects Of Raw Rice: कच्चे चावल का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदेह होता है, बहुत से लोग इसे स्वादिष्ट समझ कर खाना पसंद करते हैं, लेकिन इसके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। जैसे कि पेट में दर्द होना, किडनी में स्टोन कि वजह से दर्द का होना आदि। इसलिए यदि कच्चे चावल का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं तो हो जाइए इसके सेवन से होने वाले इन नुकसानों के बारे में।
 
1.पथरी
ज्यादा मात्रा में कच्चा चावल का सेवन करते हैं तो इसके सेवन से पथरी के जैसी समस्या हो सकती है, कच्चे चावल में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो स्टोन को बढ़ाने का काम करता हैं, वहीं इसके सेवन से पेट में दर्द की समस्या भी दूर हो जाती है। वहीं बच्चे यदि इसका सेवन करते हैं तो हाइट ग्रोथ में दिक्कत आ सकती है। इसलिए कच्चे चावल के सेवन को अवॉयड करें।
2.पाचन तंत्र की समस्या को करता है दूर
कच्चे चावल कुछ ऐसे तत्वों से भरपूर होते हैं जो पाचन संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, इसमें लेक्टिन नामक प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, ये नेचुरल कीटनाशक और एंटीनुट्रिएंट्स के रूप में काम करता है, इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से पेट से जुड़ी दिक्कत आ सकती है।
 
3.एनर्जी
कच्चे चावल का ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो व्यक्ति को आलस आना शुरू हो जाता है, इसके सेवन से शारीरिक थकान के साथ मानसिक थकान से जुड़ी समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए कच्चे चावल के सेवन को अवॉयड करना चाहिए।
 
4.फ़ूड पॉइजनिंग
कच्चे चावल खाने से फ़ूड पॉइजनिंग की समस्या आ सकती है, वहीं कच्चे चावल में बी सिरस यानी बैसिलस सिरस नामक बैक्टेरिया मौजूद होता है, इसका सेवन शरीर में फ़ूड पॉइजनिंग की समस्या उत्पन्न हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें: गर्मी में सूखे बादाम कि जगह क्यों करना चाहिए भीगे बादाम का सेवन. जानिए यहाँ

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो