scriptSide Effects of Tomato Ketchup: जरूरत से ज्यादा टोमेटो कैचअप का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है | side effects of excess eating of tomato ketchup | Patrika News
स्वास्थ्य

Side Effects of Tomato Ketchup: जरूरत से ज्यादा टोमेटो कैचअप का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है

Side Effects of Tomato Ketchup: टोमेटो कैचअप किसी भी स्नैक के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है। कैचअप का ज्यादा सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। कैचअप में न तो प्रोटीन होता है, न ही फाइबर, इसमें हेल्थ को नुकसान पहुंचाने वाले पदार्थ ज्यादा होते हैं।

Nov 06, 2021 / 01:20 pm

Roshni Jaiswal

Side Effects of Tomato Ketchup: जरूरत से ज्यादा टोमेटो कैचअप का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है

side effects of excess eating of tomato ketchup

नई दिल्ली। Side Effects of Tomato Ketchup: टोमेटो कैचअप को अक्सर बच्चे हर चीज़ के साथ खाना पसंद करते हैं। कई बार छोटे बच्चे इसके स्वाद का लुत्फ लेने के लिए इसे सुखा ही खा जाते हैं। कैचअप में शुगर, नमक, कई तरह के मसाले और फ्रूक्टोज कॉर्न सिरप का इस्तेमाल किया जाता है जो हेल्थ के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकते हैं। टमाटर कैचअप या सॉस हम में से कई लोगों को काफी ज्यादा पसंद होता है। इसलिए रोटी से लेकर फ्रेंच फ्राइज, पकौड़ियां जैसे कई छोटे-मोटे स्नैक्स में टमाटर कैचअप लेना पसंद करते हैं।
कैचअप का स्वाद इन स्नैक्स का स्वाद भी काफी ज्यादा बढ़ा देते हैं। यह कैचअप स्वाद में जितना ज्यादा अच्छा होता है, सेहत के लिए उतना ही नुकसान हो सकता है। टोमेटो कैचअप में न तो प्रोटीन होता है और न ही फाइबर या मिनरल्स। टोमटो कैचअप का जरूरत से ज्यादा सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। वजन बढ़ने से लेकर एसिडिटी और लीवर संबंधी परेशानियों से आपको सामना करना पड़ सकता है। जाने टोमेटो कैचअप के नुकसान के बारे में

टोमेटो कैचअप खाने के नुकसान

हार्ट के लिए –
हार्ट के लिए हानिकारक है टोमेटो कैचअप का ज्यादा सेवन। टमाटर में ज्यादा फ्रूक्टोज होता है जो ट्राईग्लिसिराइड नाम का केमिकल बनाता है। यह केमिकल हार्ट के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

मोटापा बढ़ाएं –
टोमेटो कैचअप में ज्यादा फ्रूक्टोज होने से मोटापा बढ़ाता है और इंसुलिन की मात्रा कम हो जाती हैं जो सेहत के लिए हानिकारक है।

डायबिटीज होने की संभावना –
टमाटर कैचअप में नमक के साथ-साथ ढेर सारी चीनी का भी इस्तेमाल किया जाता है। शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ने से डायबिटीज होने का खतरा रहता है। साथ ही इसमें स्टार्च और सोडियम की अधिकता होती है, जिसके कारण ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर पर असर पड़ता है।

एसिडिटी की समस्या –
टोमेटो कैचअप के ज्यादा इस्तेमाल से आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है। इसे बनाने के लिए फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप का इस्तेमाल किया जाता है जो पेट में जलन और गैस की समस्या बढ़ सकता है।


एलर्जी की परेशानी –
जरूरत से ज्यादा टोमेटो कैचअप खाने से शरीर में एलर्जी की समस्या हो सकती है। इसका कारण है कैचअप में ज्यादा हिस्टामाइन केमिकल होना।

Home / Health / Side Effects of Tomato Ketchup: जरूरत से ज्यादा टोमेटो कैचअप का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो