scriptचिलचिलाती गर्मी बढ़ा सकती है माइग्रेन का दर्द, जानें कैसे करें बचाव | Study Links Rising Temperatures to Increased Migraine Attacks | Patrika News
स्वास्थ्य

चिलचिलाती गर्मी बढ़ा सकती है माइग्रेन का दर्द, जानें कैसे करें बचाव

Rising Temperatures to Increased Migraine Attacks : गर्मी में माइग्रेन का दर्द बढ़ सकता है! शोधकर्ताओं ने पाया है कि गर्म मौसम में माइग्रेन के मरीजों का सिरदर्द बढ़ सकता है।

जयपुरJun 15, 2024 / 02:51 pm

Manoj Kumar

Rising Temperatures to Increased Migraine Attacks

Rising Temperatures to Increased Migraine Attacks

गर्मी में माइग्रेन का दर्द बढ़ सकता है! शोधकर्ताओं ने पाया है कि गर्म मौसम में माइग्रेन के मरीजों का सिरदर्द बढ़ सकता है। अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ सिनसिनाटी के सिरदर्द विशेषज्ञ विन्सेंट मार्टिन का कहना है कि मौसम बदलने से भी माइग्रेन की समस्या बढ़ सकती है।
इस शोध में फ्रीमैनजुमाब नाम की दवा के इस्तेमाल पर गौर किया गया। यह दवा इंजेक्शन के जरिए दी जाती है और माइग्रेन के इलाज में इस्तेमाल होती है। शोधकर्ताओं ने 660 माइग्रेन के मरीजों के रोजाना के डायरी के आंकड़ों को इलाके के मौसम के आंकड़ों से मिलाया। पाया गया कि तापमान में हर 0.12 डिग्री सेल्सियस की बढ़त के साथ सिरदर्द होने का खतरा 6 फीसदी बढ़ जाता है।
हालांकि जिन मरीजों को फ्रीमैनजुमाब की दवा दी गई उनको गर्मी की वजह से होने वाले सिरदर्द की समस्या नहीं हुई। न्यूयॉर्क के इकान स्कूल ऑफ मेडिसिन के सहायक प्रोफेसर फ्रेड कोहेन का कहना है कि यह पहला अध्ययन है जिससे पता चलता है कि कैल्सीटोनिन जीन-संबंधित पेप्टाइड (सीजीआरपी) को रोकने वाली माइग्रेन की दवाएं मौसम की वजह से होने वाले सिरदर्द का इलाज कर सकती हैं। आने वाले समय में और अध्ययन किए जाएं तो यह दवा मौसम की वजह से माइग्रेन की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए काफी मददगार साबित हो सकती है।

Hindi News/ Health / चिलचिलाती गर्मी बढ़ा सकती है माइग्रेन का दर्द, जानें कैसे करें बचाव

ट्रेंडिंग वीडियो