scriptकमर दर्द से परेशान? ये हो सकते हैं कारण, जानें बचाव के तरीके | Want to avoid back pain? Here are some important tips | Patrika News

कमर दर्द से परेशान? ये हो सकते हैं कारण, जानें बचाव के तरीके

locationजयपुरPublished: Nov 17, 2023 12:48:18 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

कमर दर्द एक आम समस्या है जो लगभग हर किसी को कभी न कभी होती है। यह दर्द अचानक हो सकता है या धीरे-धीरे विकसित हो सकता है। यह हल्का हो सकता है या बहुत गंभीर हो सकता है। कमर दर्द के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

causes-of-back-pain.jpg

Health news : Causes of back pain

Causes of back pain : कमर के दर्द के पीछे (Causes of back pain) भी काई कारण हो सकते हैं जैसे कि घंटो तक एक ही जगह पर बैठे रहना। मांसपेशियों में खिंचाव होना,ऐंठन का आना आदि कारण हो सकते हैं। जिनकी वजह से कमर में दर्द बना रहता है। और कारणों की बात करें तो शरीर में मेटाबोलिक की कमी के कारण भी कमर दर्द होने की समस्या हो सकती है। वहीं हम में बहुत सारे लोग कमर में हो रहे दर्द को अनदेखा कर देते हैं या दर्द से निवारण की दवाइयां खाते हैं। जिनसे कुछ समय तक तो आराम मिलता है फिर वही दिक्कतें आ जाती हैं। इसलिए कमर दर्द (Causes of back pain) का कारण जानने की जरूरत होती है। ताकि सही तरीके से इसका इलाज करवाया जा सके।

यह भी पढ़ें

शरीर के लिए खतरनाक है यूरिक एसिड, जानिए यूरिक एसिड खत्म करने आसान एवं घरेलू उपाय



Know what are the symptoms of back pain जानिए क्या-क्या होते हैं कमर के दर्द के लक्षण
कमर दर्द के लक्षण जानने की जरुरत होती है। जिससे कि आप पहले से ही सतर्क हो जाएँ। कमर दर्द के दौरान देखा जाता है कि आपके शरीर का तापमान बढ़ा हुआ होता है। वहीं शरीर के कई हिस्सों जैसे पीठ में सूजन आ सकती है। कमर के साथ पीठ में भी सूजन का एहसास किया जा सकता है। यदि आप ज्यादा समय एक ही जगह पर लेटे या बैठे हुए हो तो ये समस्या को दो गुना बढ़ाने का काम करता है। ज्यादा समय तक यदि आप अपनी पोजीशन को नहीं बदलते हैं तो कंडीशन और खराब हो सकती है और दर्द घुटनों तक भी फ़ैल सकता है।

यह भी पढ़ें

उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए नॉर्मल ब्लड शुगर, जानिए कितना शुगर माना जाता है खतरनाक



वहीं यदि आप काफी समय से कमर दर्द जैसे समस्या से परेशान है तो इसे हल्के में न लें। आप कई प्रकार की जांच भी करवा सकते हैं जैसे कि एक्स रे,सिटी स्कैन, फ़ैसट ओर्थोग्राम, डिस्कोग्राफी ये सारी जांचें आप करवा सकते हैं। इनसे आपको पता चल सकता है कि कौन सी नस के पास अधिक प्रभाव पड़ रहा है। जिसके कारण कमर दर्द ठीक नहीं हो पा रहा है। साथ ही साथ इन जांचों से आपको एमआरआई की जानकारी मिल जाती है। इन जांच की रिपोर्ट को सबसे ज्यादा उपयोगी माना जाता है। ताकि समस्या का सही तरीके से समाधान जान के उसका इलाज अच्छे से करवाया जा सके।
यह भी पढ़ें

Health Tips: ठंड लगकर आ रहा है बुखार तो हो सकता है टायफॉइड, ऐसे पहचानें लक्षण



Know the ways to prevent back pain जानिए कमर दर्द से बचाव के तरीके
कोशिश करें कि लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव को लेकर आएं। जैसे कि ज्यादा देर तक एक जगह बैठे हैं तो थोड़ी-थोड़ी देर में चाल फेर करें। अधिक लेटे रहने से बचें। वहीं उन एक्सरसाइज को भी आप कर सकते हैं जो बिस्तर में आसानी से हो जाए और आपके कमर के दर्द की समस्या को दूर करने में मदद करे। एकदम से झटके में न खड़े हो, धीरे से उठे ताकि कमर में प्रेशर न बने। अपने वर्कआउट के लिए समय निकालें। क्योंकि काम भी आप तभी कर पाएंगें जब आप फिट रहेंगें। एक अच्छी डाइट चार्ट को फॉलो करें जिनमें हरी सब्जियां,फल,दूध,ड्राई फ्रूट्स आदि चीजों को शामिल करें। जिनसे आपको कैल्शियम भरपूर मात्रा में मिलता रहे। और आप स्वस्थ बने रहे। और कम दर्द जैसी समस्याएं भी शरीर से दूर रहे।

यह भी पढ़ें

Stones home remedies : सिर्फ आधे घंटे की वॉक बचाएगी पथरी से , इन घरेलू उपायों से जल्द मिलेगा छुटकारा



रोजाना आप पीठ या कमर दर्द से आराम दिलाने वाले व्यायाम को अपने रूटीन में शामिल करें। कमर दर्द में आपकी रीड की हड्डी का अहम रोल होता है। जिसको स्वस्थ और फिट रखने के लिए ढेर सारा पानी पियें। कुछ दूर पैदल चलने की आदत डालें ताकि रीड की हड्डी मजबूर रहे। हल्के-हल्के हाथों से कमर में मालिश कर सकते हैं सोने से पहले।

यह भी पढ़ें

Health Tips and Health News: उम्र के हिसाब से जानिए आपका वजन कितना होना चाहिए



डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो