scriptसुबह-सुबह करें गर्म पानी के साथ गुड़ का सेवन होंगे कई फायदे | Take jaggery with hot water in the morning, there will be many benefits | Patrika News

सुबह-सुबह करें गर्म पानी के साथ गुड़ का सेवन होंगे कई फायदे

locationमुंबईPublished: Apr 29, 2021 06:58:35 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

सुबह-सुबह करें गर्म पानी के साथ गुड़ का सेवन होंगे कई फायदे

सुबह-सुबह करें गर्म पानी के साथ गुड़ का सेवन होंगे कई फायदे

सुबह-सुबह करें गर्म पानी के साथ गुड़ का सेवन होंगे कई फायदे

आप अगर अपने दिन की शुरुआत चाय की अपेक्षा गुड़ और पानी से करेंगे, तो निश्चित ही आपको दिन भर भरपूर एनर्जी मिलेगी और आपका शरीर कई रोगों से लड़ने की क्षमता भी रखेगा। आज हम आपको गुड़ के साथ गर्म पानी का उपयोग करने का तरीका भी बताएंगे और उससे होने वाले फायदे के बारे में भी बताएंगे।
आपको बता दें कि गुड़ में एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल भरपूर मात्रा में होते हैं। यह आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के साथ ही आपके हीमोग्लोबिन लेवल को भी बढ़ाता है।

गुड़ एनर्जी के लिए एक अच्छा सोर्स माना जाता है।अगर आप सुबह सुबह इसका सेवन करेंगे। तो यह आपको भरपूर एनर्जी देगा।
आप चाहे तो घर में भी शक्कर की जगह गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं। गुड़ में मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन b1, विटामिन सी होता है। यह आपके शरीर में कैलोरी को बर्न करने के साथ ही वजन कम करने के लिए भी मददगार होता है। आप इसका सुबह और रात दोनों के समय गर्म पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। यह आपके शरीर के लिए फायदेमंद रहेगा।
गुड़ आपकी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप खाली पेट गर्म पानी के साथ गुड़ का सेवन करते हैं। तो यह आपकी स्किन की झुर्रियां भी काम करेगा, चेहरे के कील मुहांसों को हटाने में भी मदद करेगा।
गुड़ खाने से हमारा दिमाग भी अच्छा चलता है। अगर सुबह उठते ही गुड़ का सेवन कर लिया जाए, तो यह आपको दिनभर एनर्जी फुल रखेगा और अगर आपको अनिद्रा की शिकायत है। तो वह भी दूर हो जाएगी। वैसे तो यह उपाय सामान्य जानकारी के आधार पर बता रहे हैं। लेकिन आपको किसी प्रकार की कोई दिक्कत है, या एलर्जी है तो आप चिकित्सक की सलाह लेकर ही उपयोग करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो