scriptThe wonder of ghee coffee in winter | सर्दियों में घी कॉफी का कमाल, बॉडी के लिए बुलटप्रूफ कॉफी, स्वाद भी बेमिसाल | Patrika News

सर्दियों में घी कॉफी का कमाल, बॉडी के लिए बुलटप्रूफ कॉफी, स्वाद भी बेमिसाल

locationजयपुरPublished: Dec 11, 2023 09:32:31 am

Submitted by:

Jaya Sharma

आजकल घी कॉफी की खूब चर्चा है। सुनने में भले ही कुछ अलग लगे, लेकिन घी कॉफी के फायदे जानकार हैरान रह जाएंगे आप। घी कॉफी को बुलटप्रूफ कॉफी माना जाता है, इससे शरीर को मजबूती मिलती है।

 

bullatproff.jpg
आज की जनरेशन भले ही घी और तेल से बचती हो, लेकिन आपको यह जानकार हैरानी होगी, कि कई बॉलीवुड सेलेब्रिटीज घी कॉफी की दीवानी है। घी कॉफी का सेवन जमकर किया जा रहा है। सही मात्रा में इनके सेवन से कई फायदे नजर आते हैं। कॉफी और घी को एक साथ पीने के कई फायदे हैं।
घटता है वजन
घी कॉफी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। कॉफी में एसिड होता है, ऐसे में इसमें घी को मिलाने से उसका एसिड कम हो जाता है। इससे कैल्शियम भी मिलता है। साथ ही इससे एनर्जी भी मिलती है।
मजबूत पाचन
घी वाली कॉफी का सेवन पाचन में भी मदद करता है। इससे खाने को पचाने में सहायता मिलती है। इससे सूजन भी कम होती और आंतें मजबूत होती है। साथ ही यह
हार्मोन उत्पादन को भी बेहतर बनाता है। जिससे मूड अच्छा और तरोताजा रहता है। इससे दिन की शुरुआत करने से पूरा दिन ताजगीभरा होगा।
आप भी घर में ऐसे बनाएं
सबसे पहले कॉफी को पानी में डालकर उबाल लें। जब यह अच्छी तरह से उबल जाए तो इसमें घी डाल दें और इसे कुछ देर तक पकाएं। अब इसे छान लें और गर्म—गर्म कॉफी का लुत्फ उठाएं। स्वाद के अनुसार चीनी मिला सकते हैं, लेकिन यदि चीनी नहीं मिलाएंगे तो कॉफी ज्यादा फायदा करेगी।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

ट्रेंडिंग वीडियो