scriptHealth Tips: भूलकर भी न करें इन फूड्स का सेवन, लिवर को पहुंचा सकता है नुकसान | These foods harmful for liver in Hindi | Patrika News

Health Tips: भूलकर भी न करें इन फूड्स का सेवन, लिवर को पहुंचा सकता है नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: May 23, 2022 06:17:10 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Health Tips: लिवर हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक होता है। लिवर को स्वस्थ रखना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी होता है। हम जो कुछ भी खाते-पीते हैं इसका असर सीधा हमारे लिवर पर पड़ता है। इसलिए भूलकर भी उन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, जो लिवर को नुकसान पहुंचा सके।

Health Tips: भूलकर भी न करें इन फूड्स का सेवन, लिवर को पहुंचा सकता है नुकसान

These foods harmful for liver in Hindi

Health Tips: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से हम अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते हैं। केवल स्मोकिंग या ड्रिंकिंग की वजह से ही लिवर खराब नहीं होता बल्कि लाइफस्टाइल सही नहीं होने की वजह से लिवर खराब हो सकता है। लिवर को स्वस्थ बनाए रखना बहुत ही जरूरी होता है। क्योंकि लिवर हमारे शरीर के अहम अंगों में से एक होता है, जो हमें स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। हम जो कुछ भी खाते-पीते हैं इसका असर सीधा हमारे लिवर पर पड़ता है। इसलिए हमें अपने आहार में हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए और भूलकर भी उन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए जो आपकी लिवर को खराब कर सकता है। तो आइए जानते हैं लिवर को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए
इन फूड्स का सेवन न करें सेवन

1. शुगर
लिवर को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए शुगर का सेवन करने से बचें। बहुत ज्यादा मीठा खाना भी लिवर के लिए हानिकारक हो सकता है। क्योंकि ज्यादा मीठा खाने से लिवर जरूरत से ज्यादा फैट बनाने लगता है और लंबे वक्त तक अगर यह जारी रहा तो यह फैटी लिवर डिजीज को भी बढ़ावा दे सकता है। इसलिए ज्यादा शुगर का सेवन करने से बचें, नहीं तो ये लिवर को नुकसान पहुंचा सकता हैं।
2. शराब
लिवर को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए शराब का सेवन करने से बचें। शराब का सेवन करना स्वास्थ्य और लिवर दोनों के लिए बहुत हानिकारक होता है। अत्यधिक मात्रा में शराब का सेवन करने से लिवर डैमेज हो जाते हैं। इसलिए शराब का सेवन करने से बचें, नहीं तो ये लिवर को नुकसान पहुंचा सकता हैं।
3. मक्खन का सेवन करने से बचें
लिवर को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए मक्खन का सेवन करने से बचें। मक्‍खन का अत्‍यधिक सेवन लिवर की समस्याओं को बढ़ा सकता है। क्योंकि मक्खन में हाई लेवल का सेचुरेटेड फैट होता है, जिसे फिल्‍टर करने मे लिवर को काफी मेहनत करना पड़ती है। इसलिए लिवर को स्वस्थ रखने के लिए मक्खन सेवन करने से बचें, नहीं तो ये लिवर को नुकसान पहुंचा सकता हैं।
यह भी पढ़े: नमक का पानी पीने से शरीर को मिलते है कई फायदे, वजन कम करने में होता है सहायक

4. फास्ट फूड का सेवन करने से बचें
लिवर को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए फास्ट फूड का सेवन करने से बचें। आज के समय में ज्यादातर लोग फास्ट फूड खाना बहुत पसंद करते हैं। लेकिन ये खाद्य पदार्थ हमारे लिवर को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए लिवर को स्वस्थ रखने के लिए फास्ट फूड का सेवन करने से बचें, नहीं तो ये लिवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो