scriptTreatment knee arthritis in hindi | Health Tips: घुटनों के गठिया रोग का उपचार | Patrika News

Health Tips: घुटनों के गठिया रोग का उपचार

Health Tips: आज के समय में घुटनों के गठिया का रोग होना आम बात हो गई है। घुटनों में गठिया का होना घुटनों का आर्थराईटिस भी कहलाता है। घुटनों में गठिया के कईं कारण होते हैं। यह ऐसा रोग है जो भावी पीढ़ी यानि आने वाली पीढ़ियों में भी जारी रहता है। गठिया का इलाज आज भी व्यायाम और फिजियोथेरेपी में ही बेहतर तरीके से देखा जाता है ।

नई दिल्ली

Updated: December 18, 2021 03:12:02 pm

नई दिल्ली। Health Tips: जब घुटनों में लंबे समय तक दर्द बना रहे, घुटनों की मूवमेंट यानि घुटने हिलाने में दिक्कत हो और पैरों में तिरछापन महसूस होने लगे, तो ऐसी अवस्था को ही घुटने में गठिया होना यानि ‘नी अर्थराइटिस’ कहा जाता है। घुटनो का गठिया रोग ज्यादातर वयस्कों को होता है, वयस्कों में बढ़ती उम्र की वजह से उनकी हड्डियां कमजोर हो जाती है जिस वजह से यह रोग उनमें अधिक पाया जाता है और जिनका वजन आवश्यकता से अधिक होता है उनमे भी यह रोग होने की संभावना होती है।
Health Tips: घुटनों के गठिया रोग का उपचार
Treatment knee arthritis in hindi
घुटने के गठिया का यदि समय पर इलाज न किया जाए तो घुटने के जोड़ों की कार्टिलेज फट सकती है या खत्म हो सकती हैं। इसका एक और दुष्परिणाम यह भी हो सकता है कि पैर तिरछे होने के साथ-साथ पैर पूरी तरह अकड़ सकते हैं । अपने जीवन शैली में बदलाव लाकर भी इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है, जैसे की स्वस्थ वजन बनाए रखना और नियमित रूप से व्यायाम करना।
घुटनों के गठिया रोग के लक्षण :

घुटनों के आर्थराइटिस के आम लक्षण इस प्रकार हैं।

  • अचानक घुटनों में दर्द का उठना
  • घुटनों में अकड़न और चलने में तकलीफ
  • रोग की शुरुआती अवस्था में जमीन या फर्श से उठने पर घुटनों में दर्द होता है।
  • सीढि़यां चढ़ने-उतरने में दर्द होता है।
  • घुटनों से आवाज आना
  • घुटनों में सूजन रहना
घुटनों के गठिया रोग का उपचार शारीरिक जांच और एक्स रे से करनी चाहिए और अगर समस्या अधिक बढ़ जाती है, तो आपको ऑपरेशन कराने की आवश्यकता पड़ सकती है। इसके इलाज के लिए डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
जानिए घुटनों के गठिया रोग का उपचार

एक्सरसाइज करें :

ऑस्टियोआर्थराइटिस के दर्द को दूर करने के लिए एक्सरसाइज करें। रोज एक्सरसाइज करने से क्षतिग्रस्त जोड़ों के आसपास की मांसपेशियाँ मजबूत रहती है।
वजन कम करना :

अगर आपके घुटने में गठिया रोग की समस्या है या जोड़ो में दर्द की समस्या रहती है, तो आपको अपने वजन को नियंत्रण में रखना होगा। अधिक वजन होने की वजह से यह रोग होता है, इसलिए संतुलित आहार और नियमित रूप से एक्सरसाइज करे और अपने वजन को बढ़ने न दे।
थेरेपी कराएं

फिजियोथेरेपी के द्वारा ऑस्टियोआर्थराइटिस के दर्द को दूर किया जा सकता है। इसमें इलाज का एक अलग तरीका होता है, जिसमें एक्सरसाइज, हाथों की कसरत, पेन रिलीफ मूवमेंट द्वारा दर्द को दूर किया जाता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशPunjab Assembly Election 2022: पंजाब में भगवंत मान होंगे 'आप' का सीएम चेहरा, 93.3 फीसदी लोगों ने बताया अपनी पसंदUttarakhand Election 2022: हरक सिंह रावत को लेकर कांग्रेस में विवाद, हरीश रावत ने आलाकमान के सामने जताया विरोधUP Election 2022 : अखिलेश के अन्न संकल्प के बाद भाकियू अध्‍यक्ष का यू टर्न, फिर किया सपा-रालोद गठबंधन के समर्थन का ऐलानभारत के कोरोना मामलों में आई गिरावट, पर डरा रहा पॉजिटिविटी रेटकौन हैं भगवंत मान, जाने सबकुछशुक्र जल्द होंगे मार्गी, इन 5 राशि वालों को धन की प्राप्ति के बन रहे योगयहां पुलिस ने उठाया नक्सल प्रभावित गांवों के बच्चों को पढ़ाने का जिम्मा, नि:शुल्क कोचिंग में सपने गढ़ रहे छात्र
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.