scriptVitamin B12 Rich Foods: विटामिन B12 की कमी को पूरा करने के लिए खाएं ये चीजें, रहेंगे हमेशा स्वस्थ | Vitamin B12 rich foods good for health | Patrika News

Vitamin B12 Rich Foods: विटामिन B12 की कमी को पूरा करने के लिए खाएं ये चीजें, रहेंगे हमेशा स्वस्थ

locationनई दिल्लीPublished: May 29, 2022 12:42:10 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Vitamin B12 Rich Foods: शरीर में विटामिन की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। जिस तरह स्वस्थ रहने के लिए विटामिन ए और विटामिन सी जरूरी है। ठीक उसी तरह से विटामिन B12 स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी होता है। लेकिन शरीर में विटामिन B12 की कमी होने पर कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Vitamin B12 Rich Foods: विटामिन B12 की कमी को पूरा करने के लिए खाएं ये चीजें, रहेंगे हमेशा स्वस्थ

Vitamin B12 rich foods good for health

Vitamin B12 Rich Foods: आजकल के बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से शरीर में विटामिन की कमी होना एक आम बात है। विटामिन कई प्रकार के होते हैं। इन्हीं विटामिन में से एक विटामिन B12 होता है। विटामिन B12 स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। साथ ही ये कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। लेकिन विटामिन B12 की कमी होने पर कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसकी कमी का असर शारीरिक और मानसिक दोनों पर पड़ता है। इसलिए विटामिन B12 की कमी को पूरा करने के लिए अपने डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल करना चाहिए, जो विटामिन B12 की कमी करने मे मदद करता है। तो आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में
विटामिन B12 की कमी को पूरा करने वाले फूड्स

1. मशरुम
विटामिन B12 की कमी को पूरा करने के लिए मशरूम का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि मशरूम में विटामिन B12, प्रोटीन, और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो विटामिन B12 की कमी को पूरा करने में मदद करता है। विटामिन B12 की कमी करने के लिए मशरूम का सेवन जरूर करें।
यह भी पढ़े: इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर आंखो की रोशनी बढ़ाने में फायदेमंद होता है, अरबी
2. दूध
विटामिन B12 की कमी को पूरा करने के लिए दूध का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि दूध में विटामिन B12 की अच्‍छी मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में होने वाले विटामिन B12 की कमी को पूरा करने में मदद करता है। रोजाना दूध का सेवन करने से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्या दूर होती हैं।
3. ब्रोकली
विटामिन B12 की कमी को पूरा करने के लिए ब्रोकली का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि ब्रोकली में विटामिन B12 के साथ फोलिक एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में होने वाले विटामिन B12 की कमी को पूरा करने में मदद करता है। साथ ही ये शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में भी मदद करता है।
4. ओट्स
विटामिन B12 की कमी को पूरा करने के लिए ओट्स का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। ओट्स में विटामिन B12 की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में होने वाले विटामिन B12 की कमी को पूरा करने में मदद करता है। साथ ही ये स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद होता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो