script

युवाओं में तेजी से क्यों बढ़ रहा है कैंसर

locationजयपुरPublished: Nov 06, 2019 07:57:47 pm

Submitted by:

Ramesh Singh

पहले की अपेक्षा इस समय युवाओं में कैंसर तेजी से बढ़ रहा है। इसके पीछे गलत खानपान व खराब जीवनशैली है। कैंसर जीन से जुड़ी बीमारी है। आनुवांशिक कारणों से भी होती है। कैंसर का शुरुआती स्टेज में पहचान से इलाज संभव है।

cancer

कैंसर में कोशिकाएं अनियंत्रित तरीके से फैलती हैं। शरीर की कार्यप्रणाली में दिक्कतें बढ़ने लगती हैं। कैंसर कोशिकाएं गांठ (ट्यूमर) का रूप ले लेती हैं। शरीर में हर गांठ कैंसर नहीं होती है। इसकी पहचान के लिए जांच करानी चाहिए।
कैंसर के प्रकार
कैंसर के 100 से ज्यादा प्रकार, लंग्स, ब्रेस्ट, मुंह व प्रोस्टेट का कैंसर सबसे ज्यादा होता है। कोलोरेक्टल, ब्लैडर, लिम्फोमा, ल्यूकेमिया कैंसर भी होता है। पहली और दूसरी स्टेज में कैंसर का फैलाव कम होता है। तीसरी स्टेज में कैंसर शरीर में फैलना शुरू हो जाता है। चौथी स्टेज में कैंसर फैल चुका होता है। इलाज भी मुश्किल हो जाता है। घर में किसी को कैंसर है तो अन्य परिजनों में इसके 20 फीसदी होने की आशंका होती है।

सिगरेट पीने व पास रहने वालों को लंग कैंसर का खतरा सबसे ज्यादा क्यों

जानिए कैसे फैलता है कैंसर
कैंसर रक्त के जरिए शरीर के अन्य हिस्सों में फैलता है। इसे मेटास्टैसिस कहते हैं, इससे कैंसरस ट्यूमर बनते हैं। पहले इंफेक्शन से बचाने वाले लिम्फ नोड में फैलता है। लिम्फ नोड गले, प्राइवेट पार्ट्स, अंडर आर्म्स में होते हैं। कैंसर हड्डियों, लीवर, फेफड़ों व दिमाग में भी फैलता है।

कैंसर के लक्षण ऐसे पहचानें
धूम्रपान, आरामतलब जीवनशैली, गलत खानपान और मोटापा प्रमुख कारण हैं। अल्ट्रावायलेट किरणें, इंफेक्शन, आनुवांशिक कारणों से भी होता है। कैंसर के लक्षण उसके प्रकार के अनुसार शरीर में दिखते हैं। मरीज में यूरिन में बदलाव, गले में खरांश, निगलने में कठिनाई होती है। शरीर के मस्सों, तिल के रंग व आकार में बदलाव होता है। मरीज का अचानक वजन बढ़ना व घटना शुरू हो जाता है। ज्यादा थकान, उल्टी, बार-बार बुखार व बीमार पड़ते हैं तो कैंसर विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए।

कैंसर का इलाज कैसे करते हैं
कीमोथेरेपी, रेडिएशन व सर्जरी से कैंसर का इलाज करते हैं। कीमोथेरेपी से दवाओं से कैंसर सेल्स को खत्म किया जाता है। कुछ कीमो में नसों में सुइयों के जरिए इलाज किया जाता है। इससे शरीर में फैली कैंसर की कोशिकाएं खत्म हो जाती हैं। रेडिएशन के जरिए कैंसर की बढ़ती कोशिकाओं को मारते हैं।

कैंसर से बचाएंगे ये बदलाव
नियमित पत्तेदार सब्जियां, मौसमी फल, मेवे खाएं। शक्कर, प्रोसेस्ड, पैक्ड और जंकफूड से परहेज करें। महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियों का प्रयोग लंबे समय तक न करें। वातावरण में फैल रहे प्रदूषण से बचने के उपाय करें। बाहर मास्क लगाकर ही निकलें। नियमित 7-8 घंटे की नींद लें और धूम्रपान न करें। नियमित 45 मिनट की एक्सरसाइज और योग जरूर करें।

एक्सपर्ट : डॉ. दीपक गुप्ता, ऑन्कोलॉजिस्ट
एक्सपर्ट : डॉ. पिनाकिन पटेल, ऑन्को सर्जन
जरूर पढ़ें…बच्चे की हाइट नहीं बढ़ रही तो 14 की उम्र से पहले ये लक्षण पहचानें

ट्रेंडिंग वीडियो