scriptHealth tips : आंखों की रोशनी बढ़ाने में लाभकारी है ये योग आसन | yoga asana is beneficial in increasing eyesight | Patrika News

Health tips : आंखों की रोशनी बढ़ाने में लाभकारी है ये योग आसन

locationनई दिल्लीPublished: Oct 11, 2021 01:10:28 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

योगा के अनेक फायदे हैं परंतु क्या आपको पता है कि कुछ खास योगासन को अपने रुटीन में शामिल कर आप अपने आंखों की रोशनी को प्राकृतिक रूप से बढ़ा सकते हैं।

surya_namaskr.jpg
नई दिल्ली। आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में योग की बहुत बड़ी भूमिका है। योग का नियमित अभ्यास न सिर्फ आंखों की रोशनी को बेहतर करता है। बल्कि, ये मांसपेशियों को भी इतना हेल्दी बना देता है कि, इससे चश्मे का नंबर भी कम किया जा सकता है। इसलिए, इस आर्टिकल में हम आपको आंखों की रोशनी को बढ़ाने वाले आसान प्राणायाम के बारे में जानकारी देंगे। इन योगासन के अभ्यास से आप भी अपने विजन और आई साइट को बेहतर बना सकते हैं।
halasa.jpg
हलासन

हलासन का अभ्यास आंखों पर जोर डालता है। ये आंखों और चेहरे के आसपास की मांसपेशियों में रक्त संचार को बढ़ा देता है। इस आंखों की रोशनी को काफी हद तक बेहतर बनाने में मदद मिलती है।
bakasan.jpg
बकासन

बकासन को एक बार में अधिकतम 30 से 60 सेकेंड तक ही करना चाहिए। इस आसन के नियमित अभ्यास से आंखों की रोशनी को लंबे समय तक अच्छी बनाए रखने में मदद मिलती है।
asan4.jpg
सर्वांगासन
सर्वांगासन हठ योग का आसन है। इसे मध्यम कठिनाई या इंटरमीडिएट लेवल का आसन माना जाता है। इसे करने की अवधि 30 से 60 सेकेंड की बताई जाती है। सर्वांगासन से दिमाग की ओर वापस लौटने वाले रक्त की अधिक मात्रा के कारण आंखों की रोशनी भी ठीक होने लगती है।
asann3.jpg
चक्रासन

चक्रासन को व्हील पोज भी कहते हैं। इस मुद्रा में पहिये के जैसे ऊपर की ओर झुकाव होता है। इस आसन के अभ्यास से आंखों पर जोर पड़ता है और आंखों की रोशनी बेहतर होने लगती है। चक्रासन के नियमित अभ्यास से नेत्र ज्योती को बड़ी उम्र तक बनाए रखने में मदद मिलती है
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो