सवाल-जवाब : - एक्सपर्ट से जानिए मोटापा, बाल झड़ने और बॉडी बनाने से जुड़े सवालों के जवाब

सवाल-जवाब : - एक्सपर्ट से जानिए मोटापा, बाल झड़ने और बॉडी बनाने से जुड़े सवालों के जवाब

Vikas Gupta | Updated: 22 Feb 2019, 05:50:40 PM (IST) सेहत के सवाल जवाब

आपके द्वारा भेजे गए कुछ चयनित सवाल जिनके जवाब एक्सपर्ट ने दिए...

आपके द्वारा भेजे गए कुछ चयनित सवाल जिनके जवाब एक्सपर्ट ने दिए...

Q- मुझे पांच साल से जुकाम की समस्या बार-बार हो जाती है। इसके लिए कोई आयुर्वेदिक इलाज बताइए?

प्रमोद सैनी, 30 वर्ष, अलवर

A- लम्बे समय तक यदि खांसी जुकाम है तो इम्युनिटी कमजोर हो सकती है या फिर कोई एलर्जी भी हो सकती है। इसको लेकर एलर्जी टेस्ट करवाएं। कच्ची हल्दी और अदरक लें। इसे कस लें और घी में तलकर गुड़ में पका लें। इसे एक चम्मच सुबह व शाम लेने से लाभ होगा।

Q- मोटापा कम करने के लिए घरेलू उपाय बताइए?

विनीता माथुर

A- ज्यादा वजन है तो कसरत और डाइट से इसे कम किया जा सकता है। सुबह दो-तीन किलोमीटर की वॉक करें और ठंडी चीजें न खाएं। सुबह उठने के बाद गुनगुना पानी पीएं। पानी में थोड़ा शहद मिलाएं। त्रिफला का क्वाथ बनाकर सुबह-शाम इसे लें। तले हुए भोजन को न लें। योग से लाभ होगा।

Q- मेरे बाल झड़ रहे हैं और आधे सफेद हो गए हैं। कोई उपाय बताएं?

रविन्द्र सिंह, 20 वर्ष, सिरोही

A- डेंड्रफ व अन्य कारण से बाल झड़ते व सफेद होते हैं। आयुर्वेदिक तेल या सरसों के तेल से मसाज करें। आंवला व भृंगराज पाउडर, मिश्री व काले तिल को समान मात्रा में मिलाकर पाउडर बनाकर सुबह-शाम लें।

Q- बॉडी बनाने का कोई देसी तरीका बताइए?

सियाराम मीना

A- शरीर का वजन हाइट के हिसाब से होता है। तिल्ली या सरसों के तेल से मसाज करें। कसरत करना जरूरी है। योग में प्रणायाम करें। खानपान मेें बदलाव करें। खाने में घी व दूध ज्यादा खाएं। अश्वगंधा, शतावरी आंवले खाने से वजन बढ़ेगा।

डॉ. गोपेश मंगल,

आयुर्वेद विशेषज्ञ, जयपुर

सवाल यहां भेजें -

आप सेहत से जुड़े सवाल नाम, पते व इ-मेल के साथ [email protected] पर या वाट्सऐप नंबर 7976058412 पर भेज सकते हैं। आपके द्वारा भेजे गए सवालों के जवाब एक्सपर्ट-डॉक्टर्स द्वारा दिए जाएंगे और पत्रिका डॉट कॉम पर प्रकाशित किए जाएंगे।

(सलाह : आपको यदि स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी है तो अपने चिकित्सक की राय से ही इन हैल्थ टिप्स, इलाज, नुस्खों और दवाइयों को आजमाएं।)

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned