scriptजब कान्स फिल्म फेस्टिवल में हील्स नहीं पहनने पर दिखाया गया बाहर का रास्ता | flat shoes banned from cannes red carpet | Patrika News

जब कान्स फिल्म फेस्टिवल में हील्स नहीं पहनने पर दिखाया गया बाहर का रास्ता

Published: May 20, 2022 03:38:43 pm

Submitted by:

Shweta Bajpai

इन दिनों पूरे विश्व में कांस की धूम मची हुई है। जिधर देखो उधर कास की चर्चा है। आमतौर पर ‘कान्स’ फिल्म फेस्टिवल का नाम फैशन के कारण चर्चा में रहता है। यहां तरह तरह के व अजीबो- गरीब आउटफिट्स में आपको हस्तियां दिखेंगी। कान्स फिल्म फेस्टिवल में ना केवल सेलेब्स के फैशनेबल अवतार देखने को मिलते हैं बल्कि कई मुद्दे भी चर्चा में बने रहते हैं।

flat shoes banned from cannes red carpet

flat shoes banned from cannes red carpet

2015 में ऐसा ही एक मुद्दा था जिसने खूब सुर्खियां बटोरी थीं। दरअसल में यह मुद्दा हाई हील्स का था। साल 2015 में कान्स फिल्म फेस्टिवल में कई महिलाओं को एक स्क्रीनिंग अटेंड करने से रोका गया था क्योंकि ये सभी महिलाएं हाई हील्स नहीं पहने थीं। कैरल फिल्म का प्रमोशन करने पहुंची कई महिलाओं को रेड कार्पेट और स्क्रीनिंग में जाने से रोका गया। इनकी गलती बस इतनी थी कि इन्होंने फ्लैट फुटवियर पहन रखे थे। फेस्टिवल के नियमों के अनुसार यहां आने वाली महिलाओं को हील्स पहनना अनिवार्य है।
जब ये फरमान सुनाया गया तो महिलाओं को निकालने के लिए धक्का मुक्की होने लगी। ऐसे में महलाओं ने वहीं विरोध प्रदर्शन करन शुरू कर दिया। एक्ट्रेस जूलिया रॉबर्ट्स ने इस नियम का विरोध करने के लिए नंगे पांव रेड कार्पेट पर वॉक की। 50 साल की इस महिला को ‘केरोल’ फिल्म के प्रीमियर के समय रेड कार्पेट पर जाने से मना कर दिया था। क्योंकि उन्होंने ऊंची एड़ी की हिल्स नहीं पहनी थी।
flat shoes banned from cannes red carpet
ये विवाद यहीं नहीं थमा बल्कि 2018 में भी इसका विरोध करते देखा गया। साल क्रिस्टन स्टीवर्ट डायरेक्टर स्पाइक ली की फिल्म के प्रीमियर के लिए पहुंची थीं। वे इस प्रतिष्ठित फिल्म फेस्टिवल की ज्यूरी भी उस साल रही थीं।
स्टीवर्ट ने ब्लैक हील्स पहने हुए थे, जैसे ही वो स्क्रीनिंग के लिए जाने लगीं तो उन्होंने अपनी हील्स उतार दीं और नंगे पैर ऊपर चढ़ीं। उन्होंने हॉलीवुड रिपोर्टर के साथ बातचीत में बताया था कि मुझे लगता है कि कान्स में लोग बेहद आहत होते हैं अगर महिलाएं हील्स में नहीं आती हैं।
उन्होंने आगे कहा कि मुझे लगता है कि दौर बदल चुका है और आप महिलाओं से इस बारे में नहीं पूछ सकते हैं। अगर आप लड़कों से या एक्टर्स से हील्स पहनने को लेकर या ड्रेस पहनने को लेकर सवाल नहीं कर रहे हैं तो फिर आप अभिनेत्रियों से भी ये सवाल नहीं कर सकते हैं। उन दिनों ये मु्द्दा खूब गर्माया था।
flat shoes banned from cannes red carpet
2018 के कान्स फिल्म फेस्टिवल में केट ब्लैंचेट, क्रिस्टेन स्टुअर्ट, सलमा हायक, जेन फॉन्डा, एग्नेस वर्दा, आवा डुवॉर्ने और पैटी जेनकिंस जैसी बड़ी हस्तियों ने 82 महिलाओं के खिलाफ रेड कार्पेट पर विरोध किया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो