Coronavirus: कोरोना वायरस के चलते चौपट हुआ चीन का सिनेमा जगत, 'जेम्स बॉन्ड...' का प्रीमियर भी हुआ रद्द

By: Shweta Dhobhal
| Published: 18 Feb 2020, 07:05 PM IST
Coronavirus: कोरोना वायरस के चलते चौपट हुआ चीन का सिनेमा जगत, 'जेम्स बॉन्ड...' का प्रीमियर भी हुआ रद्द
कोरोना वायरस की वजह से रद्द हुआ 'जेम्स बॉन्ड...' का प्रीमियर

  • Corona Virus की वजह से प्रीमियर हुआ रद्द
  • बीमारी के चलते चीन के सिनेमाघर बंद होने से हो रहा है भारी नुकसान

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( Coronavirus ) ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है। सिनेमा जगत पर भी इसका बुरा असर पड़ा है। जिस भी देश यह प्रदेश में इसकी सुगबुगाहट मिलती है कलाकार वहां से कटना शुरू कर देते हैं। इसी के चलते देखते ही देखते चीन का बॉक्स ऑफिस एकदम चौपट हो गया है। जहां एक तरफ लोग घरों में कैद रहना ही पसंद कर रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ अंतराष्ट्रीय सिनेमा वहां अपनी मौजूदगी कम करता जा रहा है। अब इसी के चलते मशहूर हॉलीवुड फ्रेंचाइजी 'जेम्स बॉन्ड' की अगली फिल्म 'नो टाइम टू डाइ' (No Time To Die) का बीजिंग में संपन्न होने जा रहा प्रीमियर रद्द कर दिया गया है। इसके साथ ही फिल्म प्रमोशन के लिए सितारों की चीन आने की योजना भी स्थगित कर दी गई है।

no time to die

उल्लेखनीय है कि बीते कुछ समय से चीन के सिनेमाघर बंद चल रहे हैं। इसके चलते कोई भी फिल्म यहां रिलीज नहीं हो रही है। बॉक्स ऑफिस के लिहाज से यह कतई अच्छे संकेत नहीं है। दरअसल हिंदी फिल्मों से लेकर हॉलीवुड फिल्मों को चीन से अच्छा मुनाफा होता है। कई बार तो फिल्में अपने देश में हुई कमाई की तुलना में चीन से अधिक कमाई करती हैं। 'जेम्स बॉन्ड' ( James Bond ) भी ऐसी ही फिल्मों में से एक है जिसकी विदेशों में होने वाली कमाई का एक बड़ा हिस्सा चीन से मिलता आया है। इस फ्रेंचाइजी की पिछली किस्त 'स्पेक्टर' ने 600 करोड़ से अधिक की कमाई की थी।

Coronavirus

गौरतलब है कि यह फिल्म अमेरिका में जहां 10 अप्रैल को रिलीज हो रही है तो वहीं भारत में 8 अप्रैल को दस्तक देगी। फिल्म का निर्देशन कैरी जोजी फुकुनाग ( Cary Joji Fukunaga ) ने किया है। डैनियल क्रैग आखिरी बार जेम्स बॉन्ड के किरदार में नजर आएंगे।

 

Show More