scriptऐसे हुआ था आॅस्कर का जन्म, आज ही के दिन दिया गया था पहला अवॉर्ड, जानें पूरा इतिहास | Oscar awards history and unknown facts | Patrika News

ऐसे हुआ था आॅस्कर का जन्म, आज ही के दिन दिया गया था पहला अवॉर्ड, जानें पूरा इतिहास

locationमुंबईPublished: May 16, 2019 06:30:46 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

पहली बार इस इवेंट में करीब 270 लोग शामिल हुए थे।

oscar awards history

oscar awards history

पहला आॅस्कर अवॉर्ड समारोह आज ही दिन यानी 16 मई, 1929 को आयोजित हुआ था। यह समारोह रूजवेल्ट होटल ब्लास्म रूम के बैंक्वेट में आयोजित किया गया था। पहली बार इस इवेंट में करीब 270 लोग शामिल हुए थे। वहीं विजेताओ के नाम करीब तीन महीने पहले ही घोषित कर दिए गए थे। हालांकि इसके बाद से विनस के नाम गोपनीय रखे जाने लगे। आॅस्कर का जन्म 1927 में हुआ था। रिपोर्ट के अनुसार, एमजीएम स्टूडियो के प्रमुख लुइस बी मेयर कुछ मेहमानों के साथ अपने घर पर डिनर कर रहे थे। वहीं बातचीत के दौरान ऑस्कर का आइडिया आया।

OSCAR Awards
लुइस एक ऐसा संगठन बनाना चाहते थे जिससे फिल्म इंड्स्ट्री का भला हो सके। इसके एक हफ्ते बाद ही लॉस एंजेलिस एंबेसडर होटल में फिल्म इंडस्ट्री से संबंधित सभी क्रिएटिव ब्रांच से 36 लोग पहुंचे। वहां जब उन्होंने इंटरनेशनल एकेडमी आफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज के गठन की बात सुनी तो काफी हंगामा हुआ। हालांकि बाद में इस पर विचार कर अधिकारियों का चुनाव कर लिया।

 

ऐसे हुआ था आॅस्कर का जन्म, आज ही के दिन दिया गया था पहला अवॉर्ड, जानें पूरा इतिहास

इसके बाद वर्ष 1928 में अकादमी ने सात सदस्यों वाली एक कमेटी ‘अवार्ड आॅफ मेरिट’ का गठन किया। इस कमेटी ने 12 कैटेगरी में अवॉर्ड देने का सुझाव दिया। इसी साल अकेडमी की पहली किताब छपी। इस किताब में अकादमी द्वारा प्रायोजित सेमीनार की सीरिज से संबंधित एक रिपोर्ट थी, जिसमें 150 सिनेमाटोग्राफरों ने शिरकत की थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो