scriptHome Remedies For Itching: बारिश के मौसम में होने वाली खुजली से है परेशान, तो तुरंत राहत पाने के अपनाएं ये घरेलू उपचार | Home remedies to get relief from itching during rainy season | Patrika News

Home Remedies For Itching: बारिश के मौसम में होने वाली खुजली से है परेशान, तो तुरंत राहत पाने के अपनाएं ये घरेलू उपचार

locationनई दिल्लीPublished: Jul 31, 2022 12:48:22 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Home Remedies For Itching: बारिश के मौसम में खुजली होना एक आम समस्या है। खुजली होने की वजह से व्यक्ति को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी समस्या से परेशान है तो ये घरेलू उपाचार अपनाकर खुजली से राहत पा सकते हैं।

Home Remedies For Itching: बारिश के मौसम में होने वाली खुजली से है परेशान, तो तुरंत राहत पाने के अपनाएं ये घरेलू उपचार

Home remedies to get relief from itching during rainy season

Home Remedies For Itching: बारिश का मौसम बहुत ही सुहाना होता है। इस मौसम में मन को बहुत सुकून मिलता है। लेकिन बरसात का मौसम अपने साथ कई बीमारियां को भी लेकर आता है। इस मौसम में लोगों को जो एक आम समस्या का सामना पड़ता है वो है खुजली। खुजली होने पर लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। बारिश के मौसम में खुजली से राहत पाने के लिए लोग कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप कुछ घरेलू उपचार अपनाकर इस समस्या से राहत पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन घरेलू उपचार के बारे में जो बारिश के मौसम में होने वाली खुजली से राहत दिलाने में मदद करते हैं
बारिश के मौसम में खुजली से राहत पाने के घरेलू उपाय

1. नीम
बरसात के मौसम में होने वाली खुजली से राहत पाने के लिए नीम का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद होता है। नीम में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो खुजली को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप नीम के पत्तों को पीस कर खुजली वाली जगह पर लगाएं। ऐसा करने से आपको जल्द ही राहत मिलेगी।
यह भी पढ़े: अगर आप भी बरसाती घाव और फोड़े-फुंसी से है परेशान, तो ये घरेलू उपाय दिलाएंगे निजात
2. चंदन
बरसात के मौसम में होने वाली खुजली से राहत पाने के लिए चंदन का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद होता है। खुजली वाली जगह पर चंदन का लेप लगाने से ठंडक मिलती है, जिससे खुजली को ठीक करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप चंदन पाउडर में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। फिर इसे लेप को खुजली वाली जगह पर लगाए लेप के सूखने के बाद इसे ठंडे साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से आपको जल्द ही राहत मिलेगी।
3. नारियल तेल
बरसात के मौसम में होने वाली खुजली से राहत पाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद होता है। नारियल तेल में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी बैक्‍टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो खुजली को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप नारियल तेल को खुजली वाली जगह पर लगाएं। ऐसा करने से आपको जल्द ही राहत मिलेगी।
यह भी पढ़े: मानसून में बढ़ जाता है डेंगू-मलेरिया होने का खतरा, इन तरीकों से रखें अपनी सेहत का ख्याल
4. बेकिंग सोडा और नींबू
बरसात के मौसम में होने वाली खुजली से राहत पाने के लिए बेकिंग सोडा के साथ नींबू का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद होता है। ये खुजली को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप नहाते समय एक कटोरी में दो चम्‍मच बेकिंग सोडा और एक चम्‍मच नींबू पानी डालें, फिर इसका पेस्‍ट बनाकर इसे स्किन पर अच्‍छी तरह लगाएं और इसे 5 से 10 मिनट बाद धो लें। ऐसा करने से आपको जल्द ही राहत मिलेगी।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो