scripthome remedies to get relief from stomach bloating | Home Remedies for Stomach Bloating: पेट फूलने की समस्या से राहत पाने के लिए करें ये घरेलू उपाय | Patrika News

Home Remedies for Stomach Bloating: पेट फूलने की समस्या से राहत पाने के लिए करें ये घरेलू उपाय

Home Remedies for Stomach Bloating: आमतौर पर पेट फूलने का कारण पेट में बनने वाली गैस होती है। जिससे पेट का आकार बढ़ने लगता है। इसे पेट की सूजन भी कहते हैं। सामान्य तौर पर ऐसा खाना खाने के बाद महसूस होता है। सर्दी में आमतौर पर पेट में गैस बनने, पेट के भारीपन और पेट फूलने की समस्या बढ़ जाती है। इसके कारण आपको दिन में आलस बहुत आता है और आप हर समय थका हुआ महसूस करते हैं। वैसे तो इसे आम समस्या समझा जाता है लेकिन नजर अंदाज करने पर यह बीमारी गंभीर भी बन सकती है।

 

नई दिल्ली

Updated: December 21, 2021 05:31:06 pm

नई दिल्ली। Home Remedies for Stomach Bloating: पेट फूलने की समस्या से हम अक्सर परेशान रहते है। पेट फूलना यानी ब्लोटिंग एक आम बीमारी हो गई है। यह समस्या तब आती है जब छोटी आंत के अन्दर गैस भर जाता है। इसका सीधा संकेत पाचन क्रिया में गड़बड़ी भी होती है। पेट फूलने का कारण पेट में बनने वाली गैस होती है। जिससे पेट का आकार बढ़ने लगता है। इसे पेट की सूजन भी कहते हैं। ये समस्या कमजोर पाचन तंत्र का भी एक संकेत है। सामान्य तौर पर ऐसा खाना खाने के बाद महसूस होता है। जरूरत से ज्यादा खाना खा लेने, खाने-पीने के दौरान हवा के पेट में चले जाने, स्मोकिंग, मसालेदार और तला भुना खाना खाने से गैस की समस्या होने लगती है। वैसे तो इसे आम समस्या समझा जाता है लेकिन नजर अंदाज करने पर यह बीमारी गंभीर भी बन सकती है। यदि आपके साथ भी इस तरह की समस्या है तो यहां जानें इससे छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपाय।
Home Remedies for Stomach Bloating: पेट फूलने की समस्या से राहत पाने के लिए करें ये घरेलू उपाय
home remedies to get relief from stomach bloating
पेट फूलने से राहत पाने के घरेलू उपाय

अदरक :

गैस की समस्या में अदरक तुरंत रारहत देता है। लगभग एक इंच ताजा कच्चे अदरक को कद्दूकस कर लें और इसे खाने के बाद एक चम्मच नींबू के रस के साथ लें। अदरक पेट फूलने की समस्या में बहुत कारगर है। गैस की समस्या से राहत पाने के लिए अदरक की चाय पीना भी एक अच्छा घरेलू उपचार है।
यह भी पढ़े: अगर आप मस्सों से परेशान है और उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

पुदीना :

पेट की किसी भी समस्या के लिए पुदीना काफी फायदेमंद माना जाता है। पेट फूलने की समस्या में इस्तेमाल के लिए आप सबसे पहले 3-4 पुदीने की पत्तियां लें। इसे एक गिलास पानी में अच्छी तरह से उबालें। जब बर्तन में पानी आधा हो जाए, तो बचे हुए पानी को निकालकर ठंडा करें। ठंडा होने के बाद इस पानी का सेवन करें। इससे आपको पेट फूलने की समस्या से राहत मिल सकता है।
अजवाइन :

खाना खाते ही पेट फूलने की समस्या से बचने के लिए आप खाना खाने के तुरंत बाद 1/4 चम्मच अजवाइन को हल्के गुनगुने पानी से निगल लें। आपका पेट भी हल्का रहेगा और गैस भी नहीं बनेगी।
नींबू

एक नींबू ले और उसको काटकर एक गिलास पानी में अच्छी तरह मिला लें। आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा काला नमक भी शामिल कर सकते हैं। घरेलू उपचार के रूप में पेट फूलने की समस्या को दूर करने के लिए यह बेहतरीन नुस्खा माना जाता है।
यह भी पढ़े: निमोनिया से जल्द राहत पाने के लिए करें ये घरेलू उपचार

जीरा, धनिया और सौंफ से बनी चाय :

गैस अथवा पेट फूलने की परेशानी को दूर करने में जीरा, धनिया और सौंफ से बनी चाय को पीना भी फायदेमंद होगा। इसे दिन भर में 3 बार भोजन से पहले अथवा भोजन के बाद पीयें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Delhi Riots: दिलबर नेगी हत्याकांड में हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, 6 आरोपियों को दी जमानतAntrix-Devas deal पर बोली निर्मला सीतारमण, यूपीए सरकार की नाक के नीचे हुआ देश की सुरक्षा से खिलवाड़Delhi: 26 जनवरी पर बड़े आतंकी हमले का खतरा, IB ने जारी किया अलर्टUP Election 2022 : टिकट कटने पर फूट-फूटकर रोये वरिष्ठ नेता ने छोड़ी भाजपा, बोले- सीएम योगी भी जल्द किनारे लगेंगेपंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशले. जनरल मनोज पांडे होंगे नए उप-थलसेना प्रमुख, संभालेंगे ले. जनरल सीपी मोहंती की जगहPKL 8: अनूप कुमार ने बताया कौन है Pro Kabaddi का भविष्य, इन 2 खिलाड़ियों को चुनानीट यूजी 2021: ऑनलाइन आवेदन से चुके विद्यार्थियों को एक और मौका
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.