scriptHome Remedies: बरसात के मौसम में दालों में लगने वाले कीड़ों से बचाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय | Home remedies to protect pulses from insects in rainy season | Patrika News

Home Remedies: बरसात के मौसम में दालों में लगने वाले कीड़ों से बचाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

locationनई दिल्लीPublished: Jul 01, 2022 12:26:46 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Home Remedies: बरसात के मौसम आते ही दालों और अनाजों में कीड़े लगना शुरू हो जाते हैं। जिसकी वजह से दाल खराब होने लगते हैं। ऐसे में आपको इस समस्या से कुछ घरेलू उपाय जल्द ही छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं।

Home remedies to protect pulses from insects in rainy season

Home remedies to protect pulses from insects in rainy season

Home Remedies: बरसात के मौसम में चलने वाली नमी हवा की वजह से चीजे बहुत जल्दी ही खराब होने लगती है। दाल और अनाजों में कीड़े लगने लगते हैं। कीड़े लगने की वजह से दाल और अनाज खराब हो जाते हैं और उन्हें फेंकना पड़ता है। ऐसे में बरसात के मौसम में दालों को कीड़े से बचाकर रखना बहुत जरूरी होता है। जिससे दाल और अनाज खराब न हो। अगर आप भी बरसात के मौसम में दालों में लगने वाले कीड़ों से परेशान है तो ये घरेलू उपाय आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में
दालों में लगने वाले कीड़ों को दूर करने के घरेलू उपाय

नीम की पत्तियां
नीम की पत्तियां बरसात के मौसम में दालों में लगने वाले कीड़ों से बचाने में मदद करती है। दालों को कीड़ों से बचाने और लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए नीम की पत्तियां को दाल के डिब्‍बों में डालकर बंद कर दें। ऐसा करने से दाल खराब नही होते हैं और बरसात के मौसम में कीड़े भी नहीं लगते और कीड़े होने पर मर भी जाते हैं।
यह भी पढ़े: तनाव को दूर करने के लिए अपनी डाइट करें इन फूड्स को शामिल, मूड रहेगा हमेशा बेहतर
माचिस की डिब्‍बी
माचिस की डिब्‍बी बरसात के मौसम में दालों में लगने वाले कीड़ों से बचाने में मदद करता है। दालों को कीड़ों से बचाने और लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए माचिस की डिब्‍बी को दाल के डिब्‍बों में डालकर बंद कर दें। ऐसा करने से दाल खराब नही होते हैं और बरसात के मौसम में कीड़े भी नहीं लगते हैं। लेकिन माचिस की डिब्‍बी को बंद करके ही डालें।
सरसो का तेल
सरसो का तेल बरसात के मौसम में दालों में लगने वाले कीड़ों से बचाने में मदद करता है। इसके लिए आप पहले दालों को धूप में अच्छे सूखा लें। फिर इसमें कम से कम 1 से 2 चम्मच सरसो का तेल डाल दें और अच्छे से मिक्स कर लें। ऐसा करने से दाल खराब नही होते हैं और बरसात के मौसम में कीड़े भी नहीं लगते हैं।
यह भी पढ़े: बच्चों की हाइट बढ़ाने में काम आएंगे ये घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर
फ्रिज में रखें
बरसात के मौसम में दालों में लगने वाले कीड़ों से बचाने के लिए आप दालों को फ्रिज में रख सकते हैं। आप फ्रिज में आसानी से दालों को स्टोर करके रख सकते हैं। ऐसा करने से दाल खराब भी नही होते हैं और बरसात के मौसम में कीड़े भी नहीं लगते हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो