scriptHome Remedies For Tired Feet: पैरों की थकान को करना चाहते हैं दूर तो ये घरेलू उपाय आपके आ सकते हैं काम | Home Remedies to relieve leg pain instantly | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Home Remedies For Tired Feet: पैरों की थकान को करना चाहते हैं दूर तो ये घरेलू उपाय आपके आ सकते हैं काम

Home Remedies For Tired Feet: कई बार घंटों एक ही जगह बैठे होने पर या खड़े होने पर हमारे पैरों में सूजन की समस्या आ जाती है, ऐसे में यदि आप भी इस समस्या से परेशान रहते हैं तो आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें जो पैरों में होने वाले दर्द और थकान को दूर करने में असरदार साबित हो सकते हैं।
 

नई दिल्लीApr 07, 2022 / 01:16 pm

Neelam Chouhan

Home Remedies For Tired Feet: पैरों की थकान को करना चाहते हैं दूर तो ये घरेलू उपाय आपके आ सकते हैं काम

Home Remedies For Tired Feet

Home Remedies For Tired Feet: अक्सर एक ही जगह बैठे रहने पर या एक ही जगह लगातार खड़े रहने पर पैरों में दर्द की समस्या हो जाती है। इस दर्द को कम करने के लिए कई बार लोगों को दवाइयों का सहारा भी लेना पड़ता है, लेकिन दवा का ज्यादा मात्रा में सेवन सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। ऐसे में इस दर्द से यदि आप निजात पाना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें, जिनकी मदद से आप दर्द से छुटकारा पा सकते हैं और इनके कोई भी साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते हैं।
 
1.मालिश करना हो सकता है असरदार: पैरों में दर्द का मुख्य कारण होता है कि मांसपेशियों में तनाव आ जाना। ऐसे में यदि आप मालिश करते हैं तो आपको काफी ज्यादा लाभ मिल सकता है। नारियल का तेल या सरसों के तेल का आप इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके आलावा सरसों के तेल में लहसुन को पकाने के बाद उस तेल को पैरों में अच्छे से मालिश करने पर भी आपको इंस्टेंट आराम मिलेगा।


2.बर्फ से करें सिकाई: बर्फ का इस्तेमाल पैरों में होने वाले दर्द को कम करने में असरदार साबित हो सकता है। पैरों में होने वाले दर्द को कम करने के लिए बर्फ के दो-चार टुकड़े लें फिर एक कपड़े में रखकर इसकी पोटली बना लें और पैरों कि मसाज करें। दिन में दो से चार बार यदि आप ऐसा करेंगें तो आपको आराम मिल जाएगा।


यह भी पढ़ें: पैरों में दर्द और सूजन की समस्या से रहते हैं परेशान तो शरीर में इन विटामिन्स और मिनरल्स की हो सकती है कमी
3.सेंधा नमक से कर सकते हैं सिकाई: पैरों में हो रहे दर्द को कम करने के लिए सेंधा नमक बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। सेंधा नमक से यदि आप पैरों कि सिकाई करते हैं तो मांसपेशियों को काफी ज्यादा रिलैक्स फील होता है और दर्द से आराम मिलता है। सेंधा नमक के पानी को इस्तेमाल करने के लिए एक बाल्टी पानी में दो चम्मच सेंधा नमक डालें और कुछ देर पैरों को इसमें डुबोएं रखें।
यह भी पढ़ें: थोड़ा चलने पर भी दुखती हैं टांगें तो जानिए वजह, तुरंत आराम दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

4.हल्दी का लेप: हल्दी की बात करें तो ये कई सारे फायदेमंद तत्वों से भरपूर होती है, हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। पैरों में दर्द होने पर आप हल्दी के लेप को तैयार करें और इसे पैरों में लगा लें, 15 मिनट तक इस लेप को पैरों में लगा के रखें पैरों में होने वाले दर्द और सूजन से आपको आराम मिल जाएगा।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Home / Health / Home And Natural Remedies / Home Remedies For Tired Feet: पैरों की थकान को करना चाहते हैं दूर तो ये घरेलू उपाय आपके आ सकते हैं काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो