scriptHome Remedies to relieve leg pain instantly | Home Remedies For Tired Feet: पैरों की थकान को करना चाहते हैं दूर तो ये घरेलू उपाय आपके आ सकते हैं काम | Patrika News

Home Remedies For Tired Feet: पैरों की थकान को करना चाहते हैं दूर तो ये घरेलू उपाय आपके आ सकते हैं काम

Home Remedies For Tired Feet: कई बार घंटों एक ही जगह बैठे होने पर या खड़े होने पर हमारे पैरों में सूजन की समस्या आ जाती है, ऐसे में यदि आप भी इस समस्या से परेशान रहते हैं तो आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें जो पैरों में होने वाले दर्द और थकान को दूर करने में असरदार साबित हो सकते हैं।

 

नई दिल्ली

Updated: April 07, 2022 01:16:19 pm

Home Remedies For Tired Feet: अक्सर एक ही जगह बैठे रहने पर या एक ही जगह लगातार खड़े रहने पर पैरों में दर्द की समस्या हो जाती है। इस दर्द को कम करने के लिए कई बार लोगों को दवाइयों का सहारा भी लेना पड़ता है, लेकिन दवा का ज्यादा मात्रा में सेवन सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। ऐसे में इस दर्द से यदि आप निजात पाना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें, जिनकी मदद से आप दर्द से छुटकारा पा सकते हैं और इनके कोई भी साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते हैं।
Home Remedies For Tired Feet: पैरों की थकान को करना चाहते हैं दूर तो ये घरेलू उपाय आपके आ सकते हैं काम
Home Remedies For Tired Feet
 
1.मालिश करना हो सकता है असरदार: पैरों में दर्द का मुख्य कारण होता है कि मांसपेशियों में तनाव आ जाना। ऐसे में यदि आप मालिश करते हैं तो आपको काफी ज्यादा लाभ मिल सकता है। नारियल का तेल या सरसों के तेल का आप इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके आलावा सरसों के तेल में लहसुन को पकाने के बाद उस तेल को पैरों में अच्छे से मालिश करने पर भी आपको इंस्टेंट आराम मिलेगा।


2.बर्फ से करें सिकाई: बर्फ का इस्तेमाल पैरों में होने वाले दर्द को कम करने में असरदार साबित हो सकता है। पैरों में होने वाले दर्द को कम करने के लिए बर्फ के दो-चार टुकड़े लें फिर एक कपड़े में रखकर इसकी पोटली बना लें और पैरों कि मसाज करें। दिन में दो से चार बार यदि आप ऐसा करेंगें तो आपको आराम मिल जाएगा।


यह भी पढ़ें: पैरों में दर्द और सूजन की समस्या से रहते हैं परेशान तो शरीर में इन विटामिन्स और मिनरल्स की हो सकती है कमी
3.सेंधा नमक से कर सकते हैं सिकाई: पैरों में हो रहे दर्द को कम करने के लिए सेंधा नमक बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। सेंधा नमक से यदि आप पैरों कि सिकाई करते हैं तो मांसपेशियों को काफी ज्यादा रिलैक्स फील होता है और दर्द से आराम मिलता है। सेंधा नमक के पानी को इस्तेमाल करने के लिए एक बाल्टी पानी में दो चम्मच सेंधा नमक डालें और कुछ देर पैरों को इसमें डुबोएं रखें।
यह भी पढ़ें: थोड़ा चलने पर भी दुखती हैं टांगें तो जानिए वजह, तुरंत आराम दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

4.हल्दी का लेप: हल्दी की बात करें तो ये कई सारे फायदेमंद तत्वों से भरपूर होती है, हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। पैरों में दर्द होने पर आप हल्दी के लेप को तैयार करें और इसे पैरों में लगा लें, 15 मिनट तक इस लेप को पैरों में लगा के रखें पैरों में होने वाले दर्द और सूजन से आपको आराम मिल जाएगा।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.