script

Causes of bad breath : मुंह की बदबू को सिर्फ 5 मिनट में दूर कर देंगी ये 5 चीजें, जानिए बदबू आने के कारण

locationजयपुरPublished: Oct 09, 2023 05:36:01 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

Bad Breath After Brushing: कई लोग ब्रश करने के बाद भी मुंह से गंदी बदबू दूर नहीं होती है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन पर प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, दुनिया में 5 से 60% लोग सांसों की बदबू की समस्या…

causes-of-bad-breath.jpg

Causes of bad breath: These 5 things will remove the bad breath in just 5 minutes

Bad Breath After Brushing: कई लोग ब्रश करने के बाद भी मुंह से गंदी बदबू दूर नहीं होती है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन पर प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, दुनिया में 5 से 60% लोग सांसों की बदबू की समस्या से पीड़ित हैं। अक्सर लोग ब्रश करने के बाद भी इस परेशानी से जूझते हैं। सही तरह से पेट साफ न होना भी मुंह की बदबू का कारण हो सकता है। मुंह की बदबू से निपटने के लिए कुछ घरेलू तरीको को अपना सकते हैं।
क्या हो सकते हैं कारण

मुंह से दुर्गंध आने के प्रमुख कारणों में से आपकी पाचन क्रिया सही नहीं होना भी हो सकता है। जब आंतों में खाना सड़ने लगता है तो ये बदबू का कारण बन जाता है। कब्ज भी मुंह की दुर्गंध का कारण हो सकती है। इसके अलावा दांतों की सड़न, पायरिया या फिर दांतों और मसूड़ों की किसी बीमारी के चलते भी मुंह से बदबू आ सकती है।
यह भी पढ़ें

Foods To Increase Eyesight : आंखों की रोशनी बढ़ाते है ये 7 फूड्स, आज से ही खाना शुरू कर दीजिए



मुंह की बदबू से छुटकारे के लिए घरेलू तरीके Home remedies to get rid of bad breath

लौंग Clove
अगर बहुत बार ब्रश करने के बाद भी आपके मुंह से बदबू आ रही है तो आप दिन में 2 से 3 बार लौंग मुंह में रख लीजिए हैं। ये मुंह के बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करते हैं। ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा लौंग नहीं खानी है।

सौंफ Fennel

खाना खाने के बाद सौंफ खाएं। सौंफ में कूलिंग एजेंट होता है जो पेट को ठंडा रखता है। जिससे मुंह की बदबू दूर होती है। अपने साथ थोड़ी से सौंफ साथ रखे। दिन में दो -तीन बार सौंफ खाएं।
यह भी पढ़ें

आपके लिवर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करने के लिए 10 फूड्स

पुदीना और तुलसी के पत्ते चबाएं Chew mint and basil leaves

तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। तुलसी कई बीमारियों से छुटकारा दिला सकती है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दूर करते हैं। इसके एक पत्ते को पानी के साथ लेने से मुंह की बदबू को कंट्रोल किया जा सकता है। पुदीना का सेवन भी मुंह की बदबू दूर करने के लिए अच्छा उपाय है।

सरसों तेल Mustard oil

सरसों के तेल में थोड़ा-सा नमक मिलाएं और उंगली की मदद से अपने मसूड़ों की मसाज करें। इससे मसूड़े हमेशा हेल्दी बने रहेंगे और मुंह से बदबू नहीं आएगी। आप सोते समय या सुबह -सुबह ऐसा कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

अपने बालों की देखभाल के लिए गर्मियों में अपनाए ये आदतें, विशेषज्ञ की राय



नमक का पानी Salt water

डेली नमक के पानी से कुल्ला करना भी एक अच्छा उपाय है। मुंह की बदबू से छुटकारा पाने के लिए आप नमक के पानी से कुल्ला कर सकते हैं। इसके लिए पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं। फिर इस पानी से कुल्ला करें। ऐसा 5 से 6 बार दोहराएं और दिन में दो बार ऐसा करें।

मुंह में बदबू आने के कारण causes of bad breath

– सल्फर युक्त भोजन का अधिक सेवन करना
– धूम्रपान और शराब
– मुंह माइक्रोबायोम
– मसूढ़े की बीमारी
– तनाव और घबराहट
– मौखिक संक्रमण
– दांत की सड़न

ट्रेंडिंग वीडियो