scriptTake care of your hair : अपने बालों की देखभाल के लिए गर्मियों में अपनाए ये आदतें, जानिए विशेषज्ञ की राय | Adopt these habits in summer to take care of your hair | Patrika News

Take care of your hair : अपने बालों की देखभाल के लिए गर्मियों में अपनाए ये आदतें, जानिए विशेषज्ञ की राय

locationजयपुरPublished: Jun 05, 2023 02:48:40 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

सिर्फ आपकी त्वचा ही नहीं गर्मी आपके बालों की हेल्थ (summer to take care of your hair) को भी प्रभावित कर सकती है। कई मायनों में गर्मी अपने साथ बालों की कई समस्याएं लेकर आती है, जिनमें अत्यधिक बाल झड़ना, घुंघराले बाल, सिर में खुजली , पसीने से तर बैंग्स

summer-to-take-care-of-your.jpg

सिर्फ आपकी त्वचा ही नहीं गर्मी आपके बालों की हेल्थ (summer to take care of your hair) को भी प्रभावित कर सकती है।

सिर्फ आपकी त्वचा ही नहीं गर्मी आपके बालों की हेल्थ (summer to take care of your hair) को भी प्रभावित कर सकती है। कई मायनों में गर्मी अपने साथ बालों की कई समस्याएं लेकर आती है, जिनमें अत्यधिक बाल झड़ना, घुंघराले बाल, सिर में खुजली , पसीने से तर बैंग्स और सूखे बाल शामिल हैं। यूवी किरणें भी बालों को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिससे वे भंगुर, कठोर और शुष्क हो जाते हैं।
ऐसे समय में आपको मजबूत बालों के लिए स्वस्थ आदतों को शामिल करने के लिए अपनी Lifestyle में बदलाव करने की आवश्यकता है। अगर ज्यादातर लोग बालों के झड़ने से पीड़ित हैं, तो यह आमतौर पर पोषक तत्वों की कमी के कारण होता है।
यह भी पढ़ें

हमेशा युवा दिखने के लिए आज ही बदल दें ये पांच आदतें। जानिए क्या करें क्या ना करें

त्वचा रोग विशेषज्ञ के अनुसार, अगर आपके शरीर में विटामिन डी3, बी, बी12, आयरन या फेरिटिन का स्तर कम है, तो यह बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। इसके अलावा, अत्यधिक पसीना, स्कैल्प अत्यधिक बिल्डअप का कारण बन सकता है, जिससे रूसी और बाल झड़ सकते हैं।
अपने बालों को कम बार धोएं Wash your hair less often

गर्मियों में धूप, क्लोरीन और नमक के पानी के संपर्क में आने से आपके बाल जल्दी सूख सकते हैं। अपने बालों को कम धोना जरूरी है। जब बहुत ज्यादा पसीना आ रहा हो तो अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें और बाद में कंडीशनर लगा लें।
हीट स्टाइलिंग से बचें Avoid heat styling

हीट स्टाइलिंग आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है, इसलिए गर्मियों में जितना हो सके इससे बचना ही बेहतर है। अगर आपको हीट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करना है तो पहले हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे का इस्तेमाल करें।
यह भी पढ़ें

Sexual health को भी प्रभावित करता है इस चीज का सेवन, फर्टिलिटी होती है कम

टोपी या दुपट्टा पहनें Wear a hat or scarf

आपकी त्वचा की तरह ही आपके बालों को भी सूरज की यूवी किरणों से सुरक्षा की जरूरत होती है। जब आप बाहर कदम रख रहे हों तो अपने बालों को धूप से बचाने के लिए टोपी या स्कार्फ पहनें। यह आपके बालों को रूखा, भंगुर और क्षतिग्रस्त होने से बचाने में मदद करेगा।
नियमित ट्रिम्स करवाएं Get regular trims

गर्मी के महीनों में दोमुंहे बाल होना आम बात हो गई है क्योंकि बाल घुंघराले और अस्त-व्यस्त दिखते हैं। नियमित ट्रिमिंग दोमुंहे बालों को हटा सकती है और आपके बालों को बेहतरीन बनाए रख सकती है।
यह भी पढ़ें

हमेशा युवा दिखने के लिए आज ही बदल दें ये दसआदतें। जानिए क्या करें क्या ना करें

खूब सारा पानी पीएं Drink plenty of water

हाइड्रेटेड रहना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है और यह आपके बालों को स्वस्थ रखने में भी मदद कर सकता है। आंतरिक और बाहरी दोनों तरह के जलयोजन से सूखापन से निपटा जा सकता है।
लीव-इन कंडीशनर का इस्तेमाल करें Use a leave-in conditioner

लीव-इन कंडीशनर आपके बालों को हाइड्रेट करने और उन्हें सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद कर सकता है।

क्या है लीव इन कंडीशनर
ये एक तरह का नॉन सटिकी मैटीरियल(non-sticky material) है, जो बालों को शाईनी और स्मूथ बनाने में मददगार साबित होता है। इसे आप सूखे और हल्के गीले बालों पर अप्लाई कर सकती है। ये क्ंडीशनर बालों को पोषण प्रदान करता है।
यह भी पढ़ें

Sexual health को भी प्रभावित करता है इस चीज का सेवन, फर्टिलिटी होती है कम

अपने सिर की मालिश करें Massage your scalp

अपने स्कैल्प की मालिश करने से रक्त प्रवाह को प्रोत्साहित करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। घर पर बने बालों के तेल का उपयोग करें जो नारियल आधारित हो सकता है। बालों को हाइड्रेशन और प्रोटीन प्रदान करने के लिए आप दही या अंडे वाले हेयर मास्क का भी उपयोग कर सकते हैं।
स्वस्थ आहार लें Eat a healthy diet

प्रोटीन युक्त आहार आपको हमेशा स्वस्थ बाल दे सकता है। आपको सुंदर बाल देने के लिए भिगोए हुए मेवे, अंडे, साबुत अनाज और दुबला मांस अवश्य लें।
पर्याप्त नींदGet enough sleep

नींद आपके शरीर को दिन में धूप से हुए नुकसान की मरम्मत के लिए समय दे सकती है। जब आप नींद से वंचित होते हैं, तो आपका शरीर अधिक तनाव हार्मोन पैदा करता है जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो