scriptSexual health को भी प्रभावित करता है इस चीज का सेवन, फर्टिलिटी होती है कम | Tobacco consumption also affects sexual health, fertility is less | Patrika News

Sexual health को भी प्रभावित करता है इस चीज का सेवन, फर्टिलिटी होती है कम

locationजयपुरPublished: Oct 07, 2023 03:51:56 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

तम्बाकू सेवन (Tobacco-consumption) के विनाशकारी प्रभावों से तो आप लोग अच्छी तरह से परिचित होंगे। हाल के वर्षों में, श्वसन और हृदय स्वास्थ्य पर धूम्रपान के हानिकारक प्रभाव पर बहुत अधिक ध्यान दिया गया है।

sexual-health.jpg

तम्बाकू का सेवन आपकी सेक्स लाइफ (sex life) पर भी बहुत गहरा प्रभाव डालता है।

तम्बाकू सेवन ( tobacco-consumption) के विनाशकारी प्रभावों से तो आप लोग अच्छी तरह से परिचित होंगे। हाल के वर्षों में, श्वसन और हृदय स्वास्थ्य पर धूम्रपान के हानिकारक प्रभाव पर बहुत अधिक ध्यान दिया गया है। लेकिन तम्बाकू के उपयोग का यौन स्वास्थ्य (sexual health) पर भी प्रतिकूल प्रभाव को अक्सर कम करके ही आंका गया है। लेकिन आपको बता दें कि तम्बाकू का सेवन आपकी सेक्स लाइफ (sex life) पर भी बहुत गहरा प्रभाव डालता है।
रक्त के प्रवाह को कम करता तंबाकू का सेवन
तंबाकू का सेवन ( tobacco-consumption) यौन स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण शारीरिक खतरे पैदा करता है। निकोटीन, सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पादों में पाया जाने वाला नशीला पदार्थ, रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है और जननांग क्षेत्र सहित पूरे शरीर में रक्त के प्रवाह को कम करता है। रक्त परिसंचरण में इस कमी के परिणामस्वरूप पुरुषों में स्तंभन दोष हो सकता है और महिलाओं में यौन उत्तेजना और स्नेहन में कमी आ सकती है।
इसके अलावा, धूम्रपान पुरुषों और महिलाओं दोनों में प्रजनन दर को कम भी करता है। जिससे महिलाओं को गर्भ धारण करना अधिक कठिन हो जाता है।

यह भी पढ़ें

Benefit of Milk: बच्चों से बुजुर्गों तक दूध है बेहद जरूरी, फायदे हैं अनेक

तम्बाकू के उपयोग को यौन संचारित संक्रमणों (sexually transmitted infections) के विकास के बढ़ते जोखिम से भी जोड़ा गया है। धूम्रपान के कारण कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली व्यक्तियों को एसटीआई अनुबंधित करने के लिए अतिसंवेदनशील बनाती है और यह संक्रमण से लड़ने की शरीर की क्षमता को भी बाधित करती है।

शारीरिक परिणामों से परे तम्बाकू का उपयोग व्यक्तियों और उनके घनिष्ठ संबंधों पर एक महत्वपूर्ण मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक प्रभाव डाल सकता है। धूम्रपान करना अक्सर यौन व्यवहार से जुड़ा होता है और लालसा या उत्तेजना के लिए एक ट्रिगर के रूप में काम कर सकता है।
धूम्रपान का सेवन यौन संबंधों पर नकारात्मक प्रभाव

समय के साथ इस जुड़ाव के परिणामस्वरूप मनोवैज्ञानिक निर्भरता हो सकती है जिससे तम्बाकू की उपस्थिति के बिना यौन गतिविधियों में संलग्न होने की क्षमता कम हो जाती है।
इसके अलावा धूम्रपान का सेवन यौन संबंधों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। जो लोग धूम्रपान करते हैं वे आत्म-चेतना, कम आत्म-सम्मान और अपराधबोध की भावनाओं का अनुभव कर सकते हैं। जो अंतरंगता और यौन संतुष्टि में हस्तक्षेप कर सकते हैं। पार्टनर भी इन भावनाओं से प्रभावित हो सकते हैं। जिससे तनाव का संचार होता है और रिश्ते की गुणवत्ता में समग्र गिरावट आ सकती है।
कैसे करें उपचार

किसी के यौन स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने और ठीक होने की दिशा में कदम उठाने में कभी देर नहीं होती। पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम तंबाकू का सेवन पूरी तरह से बंद करना है।
धूम्रपान छोड़ने (smoking) से व्यक्ति अपने रक्त परिसंचरण में सुधार कर सकते हैं। अपने यौन कार्य को बहाल कर सकते हैं और एसटीआई के जोखिम को कम कर सकते हैं।

जीवन शैली में करें बदलाव
इसके अतिरिक्त एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाना जिसमें नियमित व्यायाम, संतुलित आहार और तनाव प्रबंधन तकनीक शामिल हैं। जीवन शैली में बदलाव करके यौन स्वास्थ्य को और बढ़ा सकते हैं।

सामने आने वाली चुनौतियों और बदलाव की इच्छा के बारे में अपने साथी के साथ खुले और ईमानदार तरीके से साझा करें और सहानुभूति को बढ़ावा दे सकता है और रिश्ते को मजबूत कर सकता है।

आपको बता दें कि तंबाकू का सेवन न केवल शारीरिक स्वास्थ्य को खतरे में डालता है बल्कि अंतरंगता के मनोवैज्ञानिक (intimate relationships) और भावनात्मक पहलुओं पर भी असर डालता है। धूम्रपान और यौन स्वास्थ्य के बीच संबंध के बारे में जागरूकता बढ़ाकर हम लोगों को सूचित निर्णय लेने, मदद लेने और स्वस्थ, अधिक संतुष्ट यौन जीवन की ओर बढ़ने के लिए सशक्त बना सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो