5 वर्षीय भारतीय बच्चे ने एक घंटे में पढ़ ली 20 किताबें, बनाया नया रिकॉर्ड

पांच वर्षीय स्टूडेंट आयुष का अपना एक यूट्यूब चैनल भी है जिसे उन्होंने 'इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स' नाम दिया है। इस चैनल पर वे किताबें पढ़ते हैं।

By: सुनील शर्मा

Published: 28 Jan 2021, 07:59 PM IST

अगर आपको कोई आर्टिकल पढ़ने को दिया जाए तो आपको कितना समय लगेगा, शायद कुछ मिनट। लेकिन क्या कुछ मिनट्स में पूरी किताब पढ़ी जा सकती है, वो भी एक नहीं बल्कि 20 किताबें। जी हां, ऐसा करिश्मा कर दिखाया है दुबई में रहने वाले एक पांच साल के भारतीय बच्चे ने।

Apple जल्द लॉन्च करेगा सस्ता 5G स्मार्टफोन, जानिए कैसे होंगे फीचर्स और कीमत

नए ऐलान से रेलवे की बढ़ सकती है रफ्तार, सर्वाधिक आंवटन राशि मिलने की संभावना

इंटरनेशनल मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मूल रूप से केरल के निवासी आयुष के. एस. ने यह कारनामा कर दिखाया है। जे. ए. एस. इंटरनेशनल स्कूल में किंडरगार्डेन में पढ़ने वाले पांच वर्षीय स्टूडेंट आयुष का अपना एक यूट्यूब चैनल भी है जिसे उन्होंने 'इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स' नाम दिया है। इस चैनल पर वे किताबें पढ़ते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स में आयुष के पिता सुपल के.जी के हवाले से कहा गया है कि दुनियाभर से आयुष को लेखकों व कहानीकारों का कॉल आता है, जो उसे अपने चैनल पर अपनी किताबों को पढ़ने के लिए कहते हैं। आयुष को किताबें पढ़ने में काफी मजा आता है और वह न्यूजपेपर भी पढ़ता है। हमें उसे काफी सारी किताबें खरीदकर देनी पड़ती है। आखिरी बार हमने उसे एक साथ 40 किताबें खरीदकर दी थी, जिसे उसने झटपट पढ़ लिया।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned