अनाज नहीं बल्कि खाने के लिए कीड़े तैयार करता है ये किसान, इनसे करता है मोटी कमाई

अनाज नहीं बल्कि खाने के लिए कीड़े तैयार करता है ये किसान, इनसे करता है मोटी कमाई

Vineet Singh | Publish: Apr, 17 2019 12:37:11 PM (IST) हॉट ऑन वेब

  • चीन का ये शख्स करता है एक अनोखी फार्मिंग।
  • अनाज नहीं बल्कि उगाता है ये ख़ास चीज़।
  • इस फार्मिंग के बारे में जानकर उड़ जाएंगे आपके होश।

नई दिल्ली: कुछ लोगों को कॉकरोच ( cockroach ) देखने के बाद घिन आने लगती है तो कुछ इस 6 पैरों वाले कीड़े को देखते ही भाग खड़े होते हैं। लेकिन चीन ( China ) में एक शख्स ऐसा है जो ना तो कॉकरोच से डरता है और ना ही उसे इन कीड़ों से घिन आते है, बल्कि ये शख्स तो चीन के लोगों की टेबल तक इन कीड़ों को पहुंचाने का काम कर रहा है। इस शख्स के बारे में जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे।

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से खुलेगा रोहित शेखर की मौत का रहस्य, DNA टेस्ट से खुद को साबित किया था एन डी तिवारी का बेटा

बता दें कि ली बिंगाकाई नाम का ये किसान दक्षिण पश्चिमी चीन में अपना कॉकरोच फ़ार्म ( Cockroach farm ) चलाता है। ली पेशे से एक किसान है लेकिन वो फसल के रूप में अनाज या सब्ज़ियां नहीं उगाता है बल्कि वो कीड़ों की फार्मिंग करता है। इन कीड़ों से ली अच्छी-खासी कमाई कर लेता है।

दरअसल चीन के कई स्थानों में कॉकरोच को बड़े चाव से खाया जाता है और इन लोगों की ज़रूरतों को समझते हुए ली ने कीड़ों की फार्मिंग ( farming ) शुरू की और इस तरीके से वो अच्छी खासी कमाई भी कर रहे हैं।

आपको बता दें कि एक रेस्टोरेंट इन कॉकरोच को लेकर इन्हें फ्राई करता है जिन्हें लोग बड़े चाव के साथ खाते हैं। अपने फ्राई कॉकरोच से ये रेस्टोरेंट भी अच्छी खासी कमाई करता है। कॉकरोच की फार्मिंग करने वाले ली कहते हैं कि आप जब तक इन फ्राइड कॉकरोच को खाकर नहीं देखते हैं, तब तक आप नहीं समझ पाएंगे कि ये कितने स्वादिष्ट लगते हैं।

जूस के डिब्बे चुराने पर 2 भारतीयों को परदेस में हुई जेल, लगा 28 लाख रुपए का जुर्माना

आपको बता दें कि ली अपने फ़ार्म में कॉकरोचों को अच्छी खुराक देते हैं जिससे उनका स्वाद और बेहतर हो सके, वो ठीक उसी तरह से कॉकरोचों का ख्याल रखते हैं जिस तरह से किसी फार्म में लोग अपने जानवरों का ध्यान रखते हैं। आपको बता दें की चीन में काफी संख्या में कॉकरोच खाने वाले लोग मौजूद हैं और यही वजह है कि ली का कॉकरोच फार्म लगातार तरक्की पर है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned