scriptशरीर के लिए वरदान है गोटू कोला का सेवन, होते है कई चमात्कारिक फायदे | Consumption of gotu kola is a boon for the body | Patrika News
हॉट ऑन वेब

शरीर के लिए वरदान है गोटू कोला का सेवन, होते है कई चमात्कारिक फायदे

गोटू कोला (gotu kola benefits)एक औषधीय पौधा है
गोटू कोला कई तरह की बीमारियों से निजात दिलाता है

Nov 28, 2020 / 05:42 pm

Pratibha Tripathi

gotu kola benefits

gotu kola benefits

नई दिल्ली । आज के समय में लोगों की बदलती दिनचर्या के चलते रहन सहन में काफी बदलाव आया है जिसके चलते इसका असर उनके स्वास्थ में भी पड़ने लगा है। अब लोग इतने मार्डन बन चुके है कि वो प्राचीन काल उपयोग की जाने वाली चीजों से दूर होकर महंगी से मंहगी दवाइयों के उपयोग में लाना अच्छा समझते है। लेकिन हमारे आसपास ऐसी जड़ी बूटियां लगी रहती है जिनके फायदों से अनजान होने के कारण हम उन पर ध्यान नही देते। आयुर्वेद में इसी तरह की एक औषधि है गोटू कोला। इसे ब्राह्मी बूटी या मण्डूकपर्णी भी कहा जाता है। गोटू कोला में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत और सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। गोटू कोला कई तरह की बीमारियों को दूर करने में मददगार होती है। यदि आप मानसिक तनाव से जूझ रहे हैं यो यह औषिधि इससे निजात पाने का सबसे अच्छा उपचार है। । आइए,जानते है गोटू कोला से होने वाले फायदों के बारे में..

रक्त चाप नियंत्रित रहता है

गोटू कोला का सेवन करने से यह रक्त चाप को कंट्रोल करने में सहायक होता हैं। इससे हार्ट संबंधी समस्याए दूर होती है।

त्वचा के लिए भी गुणकारी है

गोटू कोला का सेवन करने से यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में मदद करता है। यह शरीर हायड्रेट रखने का काम करता है। जिससे त्वचा में नमी बनी रहती है।

घाव भरता है

गोटू कोला के सेवन से गहरे घाव भी जल्दी भर जाते है। इसमें विटामिन-बी, सी, फ्लेवोनॉयड्स, टैनिन और पॉलीफिनोल के गुण पाए जाते हैं।

Home / Hot On Web / शरीर के लिए वरदान है गोटू कोला का सेवन, होते है कई चमात्कारिक फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो