scriptसांस लेने और बोलने से भी फैल सकता है कोरोना का संक्रमण, जानें कैसे | Corona may spread through breathing and talking | Patrika News

सांस लेने और बोलने से भी फैल सकता है कोरोना का संक्रमण, जानें कैसे

Published: Apr 09, 2020 08:55:37 am

Submitted by:

Piyush Jayjan

अमेरिका ( America ) के एक वैज्ञानिक का मानना है कि कफ, खांसी और बुखार के अलावा सांस के जरिए भी कोरोना फैल सकता है। इसलिए हमें तमाम सावधानी बरतनी चाहिए।

COVID-19

COVID-19

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) दुनियाभर में बढ़ी तेजी के साथ फैल रहा है। कोरोना वायरस के आम लक्षणों में सर्दी, खांसी, बुखार,सांस और गले में खराश जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब एक रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि इन लक्षणों के अलावा सांस लेने और बोलने से भी ये वायरस फैल सकता है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ में इन्फेक्शस डिजीज के प्रमुख एंथोनी फॉसी ने मीडिया को बताया कि हाल ही में मिली सूचनाओं के आधार पर ये बात सामने आई है कि कफ और खांसने ( Coughing ) के अलावा ये वायरस सिर्फ बात करने से भी फैल सकता है।

समुद्र में बना ऐसा विचित्र मंदिर जिसकी सुरक्षा में जहरीले सांप देते हैं पहरा

इसलिए एंथोनी फॉसी ने बीमार लोगों के अलावा आम लोगों से भी मास्क पहनने की अपील की। नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज ने भी व्हाइट हाउस को एक पत्र लिख कर इस रिसर्च के बारे में बताया था। हालांकि एनएएस का कहना था कि इस शोध के नतीजों के बारें में अभी साफ तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता है।

अभी तक के अध्ययन के अनुसार ये वायरस हवा में भी फैल सकते हैं। इससे पहले अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसियों का कहना था कि कोरोना वायरस संक्रमित लोगों के ड्रॉपलेटस के जरिए ही ये बीमारी फैल रही है। हालांकि कई वैज्ञानिकों ने इस स्टडी की आलोचना भी कर रहे हैं।

जज ने पक्ष में नहीं सुनाया फैसला तो नाराज वकील बोला- ‘जा तुझे कोरोना हो जाए’

इस बारे में कुछ वैज्ञानिकों ( Scientists ) का कहना है कि अध्ययन ( Study ) के लिए रिसर्च टीम ने नेबुलाइजर मशीन ( Nebulizer Machine ) का इस्तेमाल किया, ताकि जानबूझकर वायरल धुंध बनाई जा सके जबकि स्वाभाविक रूप से ऐसा संभव नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो