scriptLockdown में सूना पड़ा है बाज़ार फिर भी डिजाइन वाले Face Mask बनाने में जुटी कम्पनियां | Coronavirus protection mask design by famous clothing brands | Patrika News
हॉट ऑन वेब

Lockdown में सूना पड़ा है बाज़ार फिर भी डिजाइन वाले Face Mask बनाने में जुटी कम्पनियां

कोरोना वायरस ( Coronavirus ) से बचने के साथ ही अगर आप अपना स्टाइलिश लुक ( Stylish Look ) भी बरकरार रखना चाहते हैं तो बाज़ार में बेस्ट डिजाइनर्स मास्क मौजूद हैं, जो आपको आकर्षक लुक देंगे।

May 20, 2020 / 12:47 pm

Piyush Jayjan

Fashionable face masks

Fashionable face masks

नई दिल्ली। कोरोना वायरसल ( coronavirus ) की वजह से दुनियाभर में मास्क की डिमांड बेहद तेजी से बढ़ी। कोरोना वायरस की चपेट में आने से बचने के लिए लोगों को मास्‍क लगाने की सलाह दी जा रही है। मास्क किसी भी इंसान का चेहरा पूरी तरह कवर कर लेता है। कई लोग मानते है मास्क का खूबसूरत और स्‍टाइलिस्‍ट होना जरूरी हो गया है।

ऐसे में अब ये मास्‍क मेडिकल स्‍टोर ( Medical Store ) से निकलकर डिजाइनर वेयर हाउस में पहुंचने लगे हैं। इसलिए मास्‍क को खास डिजाइन के साथ तैयार किए जाने लगा है। चीन के वुहान को कोरोना वायरस का प्रमुख केंद्र माना गया। अब वहीं डिजाइनर मास्‍क बनाकर लोगों का ध्यान खींच रहा है।

चीन की एक डिजाइनर झोउ ली ऐसे मास्‍क बना रही हैं, जो देखने में आम मास्क ( Mask ) से बिलकुल जुदा है। इन मास्‍क पर चीनी पात्र भी बनाए हैं जिन्हें यहां सौभाग्य का प्रतीक माना जाता हैं। कंपनी की डिजाइन डायरेक्‍टर झोउ ली ने कहा, “मास्‍क के लिए कपड़ा कस्‍टमाइज्‍ड रखा गया है क्योंकि इसकी गुणवत्ता बहुत मायने रखती है।

God Particle की खोज करने वाला महाप्रयोग फिर से हुआ शुरू, कई रहस्यों से उठेगा पर्दा

इन मास्क को बनाने के लिए अंदर और बाहर दोनों तरफ सिल्‍क ( Silk ) का इस्तेमाल किया गया है। गर्मियों के लिए बनाए जा रहे मास्क में 16 मिमी मोटी रेशम और सर्दियों में 22 मिमी मोटी रेशम का उपयोग किया जा रहा हैं। झोउ की कंपनी प्रतिदिन 600 मास्क का उत्पादन करती है।

mask.jpg

इसके बावजूद भी कई लोगों की उनसे शिकायत है कि वह उनकी मांग को पूरा करने में सक्षम नहीं पा रही है क्योंकि लोग इससे अधिक संख्‍या में ऐसे मास्‍क ( Mask ) चाहते हैं, जिसमें वो थोड़े अलग दिखें। झोउ कहती हैं, “निश्चित रूप से भविष्य में मास्‍क एक सामान्य उत्पाद बन जाएंगे।

कोरोना संकट के बीच मास्क ( Mask ) हमारे जीवन के जरूरी हिस्सा बन चुका हैं क्योंकि अब आपको इसे हर समय पहनना है चाहे आप अपने ऑफिस जा रहे हों या फिर कोई सामान लेने के लिए घर से बाहर निकल रहे हो। हर समय आपके पास मास्क होना चाहिए।

प्रेमिका ने धोखेबाज प्रेमी के घर भेजे 1 हजार किलो प्याज, मैसेज में लिखा- अब तू मेरी तरह रो

दुनिया भर के नामी ब्रांड ( Brand ) इस अवसर को भुनाने में लगे हैं। भारत में ब्रांड भारतीय पहनावे के साथ पहनने के लिए इकत, खादी या सांगानेरी इसी तर्ज पर डिजाइन वाले मास्‍क का उत्‍पादन कर रहे हैं। अब आप बस प्रिंट और बुनाई का नाम दें और आपके पास उसका मास्‍क होगा।

इसके अलावा कई डिजाइनर अपने-अपने बुटीक में मास्क डिजाइन कर रहे हैं, और बहुत जल्द ही मार्केट में बिक्री के लिए भी उपलब्ध रहेंगे। कई कपड़े बनाने वाली कम्पनियां स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए खास डिजाइन वाले मास्क बनाने का काम शुरू कर चुकी है।

Home / Hot On Web / Lockdown में सूना पड़ा है बाज़ार फिर भी डिजाइन वाले Face Mask बनाने में जुटी कम्पनियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो