scriptअब इंसानों से जानवरों में फैल रहा कोरोना वायरस ! एक साथ मरे 10,000 मिंक | Humans spreading Covid to animals? 10,000 minks dead at US farm | Patrika News

अब इंसानों से जानवरों में फैल रहा कोरोना वायरस ! एक साथ मरे 10,000 मिंक

Published: Oct 11, 2020 07:22:22 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

अमेरिका(America) के उटाह और विस्कॉन्सिन में 10 हजार की संख्या में Mink की मौत हो गई है।
जानकारों का कहना है Mink में कोरोना वायरस (Corona virus) मनुष्यों से फैला है

 

humans_spreading_covid_to_animals.jpg

Humans spreading Covid to animals

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus) ने पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा है। वायरस का प्रकोप सबसे ज्याजा अमेरिका (America) और भारत (India) में फैला है। लेकिन इनसब के बीच एक ऐसा खुलासा हुआ है जिसने लोगों में और डर का माहौल बना दिया है।

सर्दियों में भारत में ज्यादा खतरनाक हो जाएगा Coronavirus: डॉ. हर्षवर्धन

दरअसल, अमेरिका के फर फार्म्स में लगभग 10,000 ऊदबिलाऊ (मिंक) मरे हुए पाए गए हैं। जानकारों का कहना है कि ये सभी जानवर कोरोना के चपेट में आने के बाद मरे हैं। उनके मुताबिक कोरोना वायरस (Corona virus) के इंसानों से जानवरों (Human to animal transmission) में फैल रहा है।

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक हजारों मिंक उटाह और विसकॉन्सिन स्थित फर फार्म्स में मरे हुए मिले हैं। अकेले उटाह में ही तकरीबन 8,000 ऊदबिलाऊ मरे पाए गए थे। जबकि विसकॉन्सिन में 2000 से अधिक ऊदबिलाऊ के शव मिले हैं।

भारत में नहीं दिखा ऑक्सफोर्ड वैक्सीन का कोई साइड इफेक्ट, दुनिया में वैक्सीन को लेकर यह है लेटेस्ट अपडेट

पशु चिकित्सक डॉ. डीन टेलर का इन मौतों को लेकर कहना है कि ऊदबिलाऊ में ये वायरस सबसे पहले अगस्त में दिखा था। कई रिसर्च में पता चला कि कोरोना वायरस इंसानों से जानवरों में फैला था। हालांकि अभी तक किसी भी रिसर्च की पुष्टि नहीं हो सकी है।

टेलर के मुताबिक दुनियाभर के ऊदबिलाऊ में कोरोना वायरस पाए जा रहे हैं। ऐसे में संभावना है कि इनके अलावा अन्य जानवरों में भी कोरोना वायरस फैल सकता है। लेकिन अगर ऐसा होता हो तो विनाश की स्थिती बन जाएगी।

जुलाई 2021 तक भी COVID-19 Vaccine पूरे देश को नहीं मिल पाएगी! स्वास्थ्य मंत्री की घोषणा का है यह मतलब

बता दें दुनिया पहले से कोरोना से जूझ रही है। ताजे आंकड़ों के मुताबिक 3.72 करोड़ से अधिक लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। वहीं 10.7 लाख से अधिक लोग इस महामारी की वजह से अपनी जान गवा चुके हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो