script10.9 करोड़ डॉलर में हुई शाही भारतीय गहनों की रिकॉर्ड तोड़ नीलामी, जानें क्या-क्या हुआ नीलम | Indian Jewellery auction in 10.9 million dollar christie's New York | Patrika News

10.9 करोड़ डॉलर में हुई शाही भारतीय गहनों की रिकॉर्ड तोड़ नीलामी, जानें क्या-क्या हुआ नीलम

locationनई दिल्लीPublished: Jun 21, 2019 04:35:24 pm

Submitted by:

Priya Singh

न्यूयॉर्क ( new york ) में 10.9 करोड़ डॉलर में शाही भारतीय गहनों की हुई नीलामी
Mughal collection तलवार और आभूषणों से जड़ित एक मध्यकालीन हुक्का भी शामिल है इस नीलामी में

Indian Jewellery auction in 10.9 million dollar christie's New York

10.9 करोड़ डॉलर में हुई शाही भारतीय गहनों की रिकॉर्ड तोड़ नीलामी, जानें क्या-क्या हुआ नीलम

नई दिल्ली। न्यूयॉर्क ( new york ) के क्रिस्टी में लगभग 10.9 करोड़ डॉलर में शाही भारतीय गहनों की नीलामी हुई जिनमें मुगल बादशाह शाहजहां ( Shah Jahan ) का कृपाण जिसके दस्ते में जेड स्टोन लगा हुआ है, हैदराबाद ( Hyderabad ) के निजामों की एक आनुष्ठानिक तलवार और आभूषणों से जड़ित एक मध्यकालीन हुक्का भी शामिल है। कुल 400 चीजों में इन वस्तुओं की नीलामी ‘महाराजाओं और मुगलों की भव्यता’ नीलामी ( auction ) में यहां बीते दिनों हुई। क्रिस्टी ने एक बयान में कहा, “इसने भारतीय कला और मुगल वस्तुओं के किसी भी नीलामी के लिए सर्वाधिक रकम और एक निजी आभूषण संग्रह के लिए दूसरी सबसे अधिक नीलाम की स्थापना की।” बिक्री में शामिल वस्तुएं कतर के शाही परिवार के अल थानी संग्रह से थीं।

पाकिस्तान एक कीड़े की वजह से है परेशान, भारत में भी हो सकता है खतरा

 

Indian Jewellery auction

शाहजहां के कृपाण की बिक्री 3,375,000 डॉलर (23.4 करोड़ रुपए) में हुई, शाहजहां के जेड लगे वस्तुओं में इसकी बिक्री सर्वाधिक रकम पर हुई जिसके चलते इसने रिकॉर्ड स्थापित किया, जबकि निजामों के तलवार की बिक्री 1,935,000 डॉलर (13.4 करोड़ रुपए) में हुई जिससे यह सबसे अधिक रकम में बेची गई भारतीय तलवार बनी, बहुमूल्य पत्थरों से जड़ित हुक्का को 759,000 डॉलर (5.27 करोड़ रुपए) में बेचा गया।

फेक अलर्ट: पाकिस्तान ने कहा ‘नहीं चाहिए कश्मीर हमें दे दो विराट कोहली’! जानें क्या है सच्चाई

इस बिक्री में किसी समय में हैदराबाद के निजामों द्वारा खरीदी गई एक हीरे का हार भी शामिल था। 33 हीरे जड़ित इस हार की बिक्री 2,415,000 डॉलर (लगभग 17 करोड़ करोड़ रुपए) में हुई।

इनपुट-आईएएनएस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो